Featured Posts

44th Anniversary of Arecibo Message GOOGLE doodles

गूगल इस APP से जीते लाखो यहाँ से डाउनलोड करे
44th Anniversary of Arecibo Message GOOGLE doodles  चौबीस साल पहले, वैज्ञानिकों का एक समूह प्यूर्टो रिको के उष्णकटिबंधीय जंगलों के बीच अरेसीबो वेधशाला में एकत्र हुए, मानव जाति के अपने स्वयं के ग्रह से परे बुद्धिमान जीवन के साथ संचार में पहला प्रयास करने के लिए। उनके तीन मिनट का रेडियो संदेश- वास्तव में 1,679 बाइनरी अंकों (दो प्राइम संख्याओं में से एक) की एक श्रृंखला जिसे 23 कॉलम द्वारा 73 पंक्तियों में ग्रिड में व्यवस्थित किया जा सकता था-का उद्देश्य पृथ्वी से 25,000 प्रकाश वर्ष दूर सितारों के समूह के लिए था।

इस ऐतिहासिक संचरण का उद्देश्य अरेसीबो के हाल ही में अपग्रेड किए गए रेडियो टेलीस्कोप की क्षमताओं का प्रदर्शन करना था, जिसका 1000 फुट व्यास पकवान ने उस समय दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली बना दिया था। खगोल विज्ञान के कॉर्नेल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डोनाल्ड कैंपबेल ने कहा, "यह सख्ती से एक प्रतीकात्मक घटना थी, यह दिखाने के लिए कि हम इसे कर सकते हैं।" उस समय अरेसीबो वेधशाला में एक शोध सहयोगी था। फिर भी उनमें से कुछ आंसुओं में चले गए थे।

44th Anniversary of Arecibo Message GOOGLE doodles


यह संदेश कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा तैयार किया गया था, जिसका नेतृत्व डॉ। फ्रैंक ड्रेक - खगोल समीकरण के लिए जिम्मेदार खगोलविद और खगोलशास्त्री, आकाशगंगा आकाशगंगा के भीतर बाह्य अंतरिक्ष की मेजबानी करने वाले ग्रहों की संख्या का अनुमान लगाने का माध्यम है। "हम क्या कर सकते हैं यह शानदार होगा?" ड्रेक ने सोच को याद किया। "हम एक संदेश भेज सकते हैं!"

कार्ल सागन की सहायता से लिखे गए, संदेश को स्वयं को 0 और 1 के आयताकार ग्रिड में व्यवस्थित किया जा सकता है ताकि गणित के कुछ मौलिक तथ्यों, मानव डीएनए, सौर मंडल में ग्रह पृथ्वी की जगह और मानव की तस्वीर का प्रतिनिधित्व किया जा सके। आकृति के साथ-साथ दूरबीन की एक छवि भी।

चूंकि अरेसीबो संदेश में अपने इच्छित गंतव्य तक पहुंचने के लिए लगभग 25,000 साल लगेंगे (नक्षत्र में 300,000 सितारों का समूह हरक्यूलिस एम 13 के रूप में जाना जाता है), मानव जाति को उत्तर के लिए लंबे समय तक इंतजार करना होगा। कितना लंबा? 44 साल बाद इसे पहली बार प्रेषित किया गया था, इस संदेश ने केवल 25 9 ट्रिलियन मील की यात्रा की है, केवल 146,965,638,531,210,240 का एक छोटा सा अंश या इसके अंतिम गंतव्य के लिए मील का छोटा हिस्सा है। उसी समय, ब्रह्मांड की हमारी समझ तेजी से बढ़ी है, उम्मीद है कि कोई वहां बाहर हो सकता है, सुन रहा है।

आज के डूडल का विषय खुद को इतनी सारी संभावनाओं के लिए उधार देता है। इससे पहले अवधारणाओं ने अरेसीबो संदेश और उनकी प्रतिक्रियाओं के प्राप्तकर्ताओं को चित्रित करने के साथ प्रयोग किया था।

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me