बैंकिंग प्रणाली जानकारी ज्ञान imps full form neft banking charges sbi pnb kya hai


IMPS full form in hindi इमीडिएट पेमेंट सर्विस इसके ज़रिए अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है IMMEDIATE PAYMENT SERVICE बैंक की छुट्टियों और रविवार को भी पैसे भेज सकते हैं। अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए है। इस सुविधा की ख़ासियत है कि पैसा तत्काल ट्रांसफर होता है। इसमें ट्रांज़ैक्शन शुल्क 2.5 रुपए से 15 रुपए तक (जीएसटी सहित) रहता है।

आप मोबाइल नंबर और सात अंकों के एक एमएमआईडी नंबर की सहायता से paisa मंगवा या भेज सकते हैं इसके बहुत से लाभ हैं। paisa भेजने की कार्रवाई पूरी होते ही लगभग उसी समय लाभार्थी के bank ac में paisa जमा हो जाता है। आईएमपीएस सेवा से केवल मोबाइल बैंकिंग ग्राहक ही money भेज सकते हैं, किंतु paisa प्राप्त करने के लिए सभी ग्राहक इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

 आईएमपीएस से paisa प्राप्त करने हेतु अपना मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत करवाकर 7 अंकीय एमएमआईडी ले लें paisa प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर एवं एमएमआईडी नंबर धन भेजने वाले(प्रेषक) को बताएं
 neft kya hai meaning hindi नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर - कुछ ही घंटों में देश में किसी को भी पैसा भेजा जा सकता है। इसमें औसतन 2 घंटे का समय लगता है। पैसा भेजने पर 2.5 रुपए से लेकर 25 रुपए तक का शुल्क जीएसटी सहित रहता है। सोमवार से शुक्रवार तक और शनिवार को एनईएफटी करने का समय विभिन्न बैंकों का अलग-अलग रहता है जिसके बारे में नज़दीकी शाखा से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  1.  imps charges - 2.5 रुपए से 15 रुपए तक
  2.  imps full form in english  IMMEDIATE PAYMENT SERVICE
  3.  mmid kya hai - Mobile Money Identifie
बढ़ाएं बैंकिंग की समझ 
  • आजकल हर काम ऑनलाइन होने से सबकुछ एक क्लिक पर उपलब्ध है। टेक्नोलॉजी के साथ बैंकों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए नए रास्ते खोलें हैं। 
  • आर्थिक मामलों में बैंक हमेशा से ही बेहतर विकल्प रहे हैं क्योंकि इनका विनिमयन भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा किया जाता है। बैंक का अधिकतर काम ऑनलाइन हो जाने से ग्राहकों को अब और आसानी हो गई है। हम बता रहे हैं कुछ ऐसी ही तकनीकों और टिप्स के बारे में जिससे बैंकिंग आसान हो सकती है।

0 Response to " बैंकिंग प्रणाली जानकारी ज्ञान imps full form neft banking charges sbi pnb kya hai"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel