सोना 10 सालों में सबसे सस्ता हुआ Gold price lower hallmark rate today | Top.HowFN

गोल्ड की कीमतों में भारी गिरावट 10 सालों में सबसे बड़ी गिरावट gold price today in delhi mumbai hyderabad chennai hallmark gold rate today 22ct gold price today silver rate in india शहर के प्रमुख बाजार जैसे सराफा आदि के बड़े व्यापारियों का मानना है कि जल्द ही सोना खरीदने के लिए सबसे बेहतर समय आने वाला है और सोने को पसंद करने वालों को इसके लिए अभी से तैयारी कर लेना चाहिए

इंदौर सराफ बाजार के व्यापारी अपूर्व सुराणा कहते हैं कि पिछले कुछ सालों में सोने के दाम की वजह से यह आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर निकल गया था। अब जल्द ही यह एक बार फिर आम आदमी की पहुंच में होगा। जिस ज्वेलरी को खरीदना लोगों के लिए सपना भर था वह अब आसानी से अपनी पसंद की ज्वेलरी खरीद लेंगे।

अगर आप सोने के गहने खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करना बेहतर हो सकता है। दरअसल इस साल की पहली तिमाही में सोने की मांग 10 साल में सबसे कम रही है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में सोने की मांग 12 फीसदी गिरकर 87.7 टन रही।

2017 की पहली तिमाही में सोने की डिमांड 99.2 टन थी। मांग घटने के लिए सोने की बढ़ती कीमतें, कमजोर रुपया और जीएसटी को वजह बताया गया है।

निवेश के लिए भी सोने की मांग घटी
डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से मार्च के दौरान वैश्विक स्तर पर निवेश के लिए भी सोने की मांग में गिरावट आई है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में निवेश के लिए सोने की मांग 13 प्रतिशत घटी है, जबकि चीन में इसमें 26 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है।

डब्ल्यूजीसी के मुताबिक एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स के जरिए सोने में निवेश में जनवरी से मार्च के दौरान 66 प्रतिशत की भारी गिरावट देखने को मिली है जबकि सोने की छड़ों और सिक्कों की मांग में 15 प्रतिशत की कमी आई है।

कम शादियों की वजह से घटी मांग
डब्ल्यूजीसी के मुताबिक जनवरी से मार्च 2018 के दौरान भारत में शादियों के कम मौके रहे हैं जिस वजह से ज्वैलरी के लिए सोने की मांग में गिरावट दर्ज की गई है।

इस दौरान भारत में शादियों के सिर्फ 7 दिन आए हैं जबकि 2017 की समान अवधि में 22 दिन शादियों का सीजन था। डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ज्वैलरी की मांग घटने की वजह से वैश्विक स्तर पर ज्वैलरी के लिए सोने की मांग में 1 प्रतिशत कमी आई है।

वैश्विक मांग 7 फीसदी घटी
वैश्विक स्तर पर सोने की मांग में 7 फीसदी की कमी आई है। यह 2008 के बाद किसी तिमाही में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिली है। इस वर्ष जनवरी से मार्च के बीच वैश्विक स्तर पर 973 टन मांग रही।

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर