यहाँ क्लिक कर मेक इंडिया सब्सक्राइब जरूर करे
 ipl sunrisers hyderabad best history kolkata knight riders cricket team दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स आज अपने घर में 2016 की चैंपियन टीम सनराइज़र्स हैदराबाद की मेज़बानी करेगी। आईपीएल में आज डबल हेडर का ये दूसरा मुक़ाबला रात 8 बजे से ऐतिहासिक इडेन गार्डन्स पर खेला जाएगा। इंडियन प्रीमियर लीग के इस 11वें सीज़न की शुरुआत दोनों ही टीमों के लिए शानदार रही थी, सनराइज़र्स ने जहां अपने दोनों ही मुक़ाबलों में जीत दर्ज की है तो कोलकाता को एक में जीत तो दूसरे में 202 रन बनाने के बाद भी हार मिली थी। हैदराबाद के पास इडेन गार्डन्स पर इतिहास रचने का मौक़ा

सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए टूर्नामेंट से पहले डेविड वॉर्नर का बाहर होना एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन इस टीम ने वॉर्नर की कमी का अहसास नहीं होने दिया है। सनराइज़र्स पूरी तरह से संतुलित दिखाई दे रही है और यही वजह है कि इस बार वह अपने पुराने सभी रिकॉर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए एक नया इतिहास रच सकती है। कोलकाता और हैदराबाद के बीच अब तक 12 मुक़ाबले हुए हैं जिनमें से 8 बार जीत का सेहरा नाइट राइडर्स के सिर बंधा है। जबकि सिर्फ़ 4 मुक़ाबलों में ही हैदराबाद को जीत नसीब हुई है, इतना ही नहीं इडेन गार्डन्स पर अब तक इन दो शक्तिशाली टीमों के बीच 5 बार टक्कर हुई है। लेकिन इन सभी मैचों में हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा है, यानी इडेन गार्डन्स पर सनराइज़र्स को अपनी पहली जीत का इंतज़ार है। इस सीज़न में सनराइज़र्स का फ़ॉर्म और उनकी संतुलित टीम को देखते हुए उम्मीद है कि ये टीम आज इतिहास रच सकती है।

कोलकाता की नज़र कमियों को दूर करने पर

हैदराबाद अगर फ़ॉर्म में है तो कोलकाता भी शानदार लय में है, पहले मैच में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को क़रीब क़रीब एकतरफ़ा मुक़ाबले में शिकस्त दी थी। और फिर चेन्नई में जाकर सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ आंद्रे रसेल की 36 गेंदों पर 11 छक्कों के साथ 88* रनों की आतिशी पारी के दम पर 202 रन बना दिए थे।

 कोलकाता ने क़रीब क़रीब ये मुक़ाबला भी जीत ही लिया था, जब चेन्नई को आख़िरी ओवर में 17 रनों की दरकार थी लेकिन आर विनय कुमार ने एक गेंद पहले ही कोलकाता के लिए मैच गंवा दिया। यानी डेथ ओवर की परेशानी कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक को ज़रूर सता रही है, साथ ही मध्यक्रम में लगातार दो मैचों में मौक़ा मिलने के बावजूद रिंकू सिंह का फ़्लॉप रहना भी नाइट राइडर्स को कुछ बदलवा करने पर मजबूर कर सकता है। उम्मीद है कि इस मैच में आर विनय कुमार की जगह अंडर-19 तेज़ गेंदबाज़ कमलेश नागरकोटी या शिवम मावी का डेब्यू हो सकता है तो रिंकू सिंह की जगह भी एक और अंडर-19 स्टार बल्लेबाज़ शुबमन गिल को मौक़ा देते हुए कोलकाता अपनी कमियों को पूरा करने की कोशिश करेगी।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

इडेन गार्डन्स की पिच की बात करें तो ये हमेशा की तरह ही क्रिकेट के लिए एक बेहतरीन पिच होगी। जहां तेज़ गेंदबाज़ों को शानदार गति और उछाल मिलेगी तो बल्लेबाज़ों के बल्ले पर भी गेंद अच्छी तरह से आएगी। बल्ले से निकले हुए शॉट को तेज़ आउटफ़िल्ड और भी रफ़्तार के साथ सीमा रेखा की ओर ले जाती दिखाई देगी।
चूंकि मुक़ाबला रात 8 बजे से खेला जाएगा लिहाज़ा मैदान पर मौजूद ओस भी बल्लेबाज़ों को ही मदद पहुंचा सकती है। टॉस जीतने के बाद कप्तान यहां भी पहले गेंदबाज़ी ही करना पसंद करेंगे, वैसे भी इस सीज़न में अब तक खेले गए 8 मैचों में से 7 बार जीत रनो का पीछा करती हुई टीम के झोली में गई है। बात अगर मौसम की करें तो मैच में बारिश की संभावना तो कम है लेकिन पिच को देखते हुए रनों की बरसात ज़रूर हो सकती है।

 कोलकाता और हैदराबाद की संभावित अंतिम एकादश पर एक नज़र 
कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित-XI: सुनील नारेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, शुबमन गिल, आंद्रे रसेल, टॉम कुरन, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव और पियूष चावला

सनराइज़र्स हैदराबाद संभावित-XI: ऋद्धिमान साहा, शिखर धवन, केन विलियमसन, मनीष पांडेय, शाक़िब अल हसन, दीपक हुडा, युसूफ़ पठान, भुवनेश्वर कुमार/संदीप शर्मा, राशिद ख़ान, सिद्धार्थ कौल और बिली स्टेनलेक

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..