बैंक मैनेजर कैसे बने 9 तरीके सैलरी के अलावा ऊपरी कमाई SBI Bank manager kaise bane required qualification salary in hindi | Top.HowFN

बैंक चाहे सरकारी हो या प्राइवेट सभी बैंकों में बैंक मैनेजर का अपना रुतबा होता है अपने देखा होगा दोस्तो बैंक मैनेजर की सैलरी के अलावा भी बहुत सी ऊपरी कमाई होती है

 आज के समय मे यह नोकरी भारत मे सबसे आराम दायक है भारत मे नोट बंदी के समय बैंक के मैनेजर को अपने ac की हवा में देख ही लिया होगा तो अब बात आती है आकिर हम बैंक मैनेजर कैसे बने bank manager ke liye qualification bank manager in hindi bank manager ki salary bank me job ke liye qualification bank me kon kon si post hoti h bank cashier kaise bane 12th ke baad bank job bank manager salary
हर साल, सरकारी बैंक विभिन्न भूमिकाओं के लिए 1,1000 से अधिक उम्मीदवारों की भर्ती करते हैं. इसलिए सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए बैंकिंग सबसे आकर्षक क्षेत्र है.

निम्नलिखित बैंक मुख्य बैंक हैं जो नियमित रूप से वर्षों से भर्ती कर रही हैं - भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक, नाबार्ड, सिडबी पीएसयू बैंक: इलाहाबाद बैंक, आंध्र बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक , सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, देना बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक, आईडीबीआई बैंक, भारतीय महिमा बैंक.

Government private Banking Exam jankari hindi 

हर साल, बैंक पीओ, बैंक क्लर्क और विशेषज्ञ अधिकारी की भर्ती के लिए कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. मोटे तौर पर, इन परीक्षाओं को निम्नलिखित श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) द्वारा आयोजित एक आम परीक्षा है.

महत्वपूर्ण टिप्स bank manager post required details hindi :
  • प्रॉपर प्लानिंग - सबसे पहले आपको अपनी पढ़ाई के लिए योजना बनानी चाहिए. आईबीपीएस परीक्षा पाठ्यक्रम के बारे में बेहतर समझें और जिस विषय पर कमज़ोर पकड़ हो, उस पर अधिक ध्यान दें. उसी के अनुसार पढ़ने  के लिए टाइम टेबल बनाएं.
  • खुद को रखें अपडेट - आपको नियमित रूप से समाचारपत्र, पत्रिकाओं को पढ़ना चाहिए और वर्तमान मामलों, दैनिक घटनाओं और गतिविधियों के साथ अपडेट भी रहना चाहिए, खासकर बैंकिंग और वित्त उद्योग बैंक की ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी करने की मास्टर की है.
  • टॉपिक वाइज पढ़ें - छात्रों को एक बार में एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, केवल एक से दूसरे चैप्टर को बारी बारी से प्रत्येक और हर विषय पर गंभीर ध्यान देना जरूरी नहीं है. विभिन्न टॉपिक्स पर के अधिक प्रश्नों का अभ्यास करें.
  • जीके को बनाएं हथियार - सामान्य ज्ञान सभी बैंकिंग परीक्षाओं में सबसे अच्छे अंक प्राप्त करने में से एक है, आप इस पर दैनिक समाचार पत्र पढ़ने की आदत से कमांडकर सकते हैं, कुछ नवीनतम जीके पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ने की कोशिश करें, इन विषयों पर मुख्य रूप से फोकस करें – करेंट इवेंट, बैंकिंग जागरूकता, खेल, व्यापार समाचार, राजनीतिक समाचार और फिल्म और टेलीविजन आदि.
  • प्रॉपर टाइम मैनेजमेंट – नियत समय में सभी प्रश्नों को हल करने में सक्षम होने के लिए अधिक से अधिक अभ्यास करना चाहिए. अधिकांश छात्र इस प्रश्न से पूछते हैं कि आईबीपीएस परीक्षा के लिए समय प्रबंधन कैसे करें? जवाब है जैसे आप मैनेज कर पाएं, जितना संभव हो अभ्यास करें, परीक्षा के बारे में सोच कर समय बर्बाद न करें. पिछले साल के प्रश्नों को हल करें जो आपको समय प्रबंधन में सहायता करेंगे.
  • मॉक टेस्ट के साथ रिविजन - आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट से खुद का प्रयास देखना चाहिए. परीक्षा पाठ्यक्रम पूरा हुआ है या नहीं, उचित समय अवधि में परीक्षा हल कर पा रहे हैं या नहीं, इस सब जीचों को जानने के लिए मॉक टेस्ट से तैयारी करें.
  • रिविजन – परीक्षा से कुछ दिनों पहले अपने सभी पाठ्यक्रम विषयों का रिविजन करें और उस समय कमजोर वर्ग पर अधिक ध्यान दें.
  • लीडर की तरह करें परफॉर्म - परीक्षा कक्ष में प्रवेश करते समय, आपको एक नायक के रूप में प्रदर्शन करना चाहिए, कुछ भी करने से हिचकिचाएं नहीं है.
  • उचित आहार लें और तनाव मुक्त रहें- यह परीक्षा की लास्ट मिनट टिप हैं. तैयारी के समय छात्रों को शांत रहने की आवश्यकता है. कुछ दिनों के लिए अपनी लव लाइफ, मित्रता और परिवार की समस्याओं को अपने दिमाग से दूर रख दें, खुद को हल्का महसूस करने दें और केवल पढ़ाई पर ध्यान दें, जंक फूड से बचें, यह आपको आलसी बनाता है, खूब पानी पियें और पर्याप्त नींद लेते रहें.
बैंक परीक्षा पैटर्न:सरकारी बैंकों में भर्ती आम तौर पर तीन चरण की भर्ती प्रक्रिया में की जाती है. पहले दो चरणों में लिखित परीक्षा होती है, जिसे प्री और मेन कहा जाता है; और अंतिम चरण साक्षात्कार प्रक्रिया है. उम्मीदवारों की शॉटलिस्टिंग प्रत्येक चरण पर की जाती है - प्री, मेन और साक्षात्कार मुख्य अंतिम योग्यता सूची, मेन और इंटरव्यू में अंकों (वेटेज: 80% लिखित परीक्षा और 20% साक्षात्कार) के आधार पर तैयार की जाती है.

 Bank Exams 2018 syllabus hindi :बैंक परीक्षा में लिखित परीक्षा में आम तौर पर उम्मीदवारों से सामान्य योग्यता का परीक्षण करने के वाले सवाल पूछे जाते हैं. प्रीलिम्स में, 100 अलग-अलग वर्गों से प्रश्न - क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (35 प्रश्न), रीज़निंग ऐबिलिटी (35 प्रश्न), अंग्रेजी भाषा (30) मुख्य परीक्षा में, 200 प्रश्नों को क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीज़निंग ऐबिलिटी, इंग्लिश लैंग्वेज, सामान्य जागरूकता और बेसिक कंप्यूटर नॉलेज को कवर करने के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं. उपरोक्त सभी वर्गों का पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर