petrol pump kholne tarika kharch niyam बहुत ही फायदेमंद बिज़नेस पेट्रोल पंप खोलने का खर्च पेट्रोल पंप बिजनेस पेट्रोल पंप खोलने में खर्च एस्सार पेट्रोल पंप डीलर कमीशन रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म पेट्रोल पंप के लिए लोन पेट्रोल पंप खोलने का खर्च 2017 -2018 india

पेट्रोल पंप के लिए लोक निर्माण विभाग के मानदंडों में पेट्रोल पंप खोलते हैं पेट्रोल पंप खोलने के सम्बंधित सारी जानकारी जैसे की:-
  1. पेट्रोल पम्प खोलने के नियम क्या है?
  2. पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करना पड़ेगा?
  3. पेट्रोल पंप खोलने में खर्च?
  4. पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
  5. पेट्रल पंप में Profit margin कितना है?
पेट्रोल और डीजल की कंपनियां जैसे Essar , HP , भारत पेट्रोलियम, Reliance पेट्रोलियम, इत्यादि हमेशा नया पेट्रोल पंप के लिए विज्ञापन देती है और अपना नेटवर्क बढ़ा रही है। आप गॉंव में हों या शहर में, अगर आपके पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए जगह है तो आप आज ही अप्लाई कर सकते हैं।

How to Open Petrol Pump in Hindi

#पेट्रोल पम्प खोलने की requirement क्या है?:- पहले पेट्रोल पंप में आवेदन करने की उम्र 21-45 वर्ष थी जो अब बढ़ा कर 60 वर्ष कर दी गयी है और आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन थी जिसे घटा कर 10वीं पास कर दिया गया है| नए नियमों के तहत डीलरशिप शुरू करने के लिए फाइनेंसिंग की शर्त को खत्म कर दिया गया। साथ ही सिक्युरिटी डिपॉजिट में भी कमी कर दी गई है। इससे साफ है कि अगर आपके पास कम पैसे हैं तो भी पेट्रोल पंप लिया जा सकता है।
  • आपकी आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • इंडियन सिटीजन होना जरुरी है
  • कम से कम 10th यानी मेट्रिक होना चाहिए
पेट्रोल पंप के लिए जमीन के नियम:-
  1. अगर आपकी जगह स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर है तो आपको कम से 1200वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होगी.
  2. यदि आप अर्बन एरिया या शहर में अपना पेट्रोल पम्प खोलना चाहते है तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होगी.
  3. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कम से कम 50 लाख से 70 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा. जिसका 5% आपको कंपनी द्वारा वापस मिल जाएगा.
  4. संपत्ति के documents पुरे होने चाहिए जिसमे संपत्ति का address और टाइटल लिखा हो।
  5. संपत्ति का नक्शा बना होना चाहिए।
  6. जमीन अगर कृषि भूमि है तो उसका कन्वर्शन आपको खुद करना है, आपको गैर कृषि परिवर्तन करना होगा।
  7. अगर जमीन आपकी अपनी नहीं है तो जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।
  8. जमीन में पानी और बिजली कनेक्शन होना चाहिए।
  9. अगर आपने जमीन lease पर ली है तो lease agreement का होना अनिवार्य है, और अगर आपने ज़मीन को ख़रीदा है तो रजिस्टर्ड सेल डीड होना ज़रूरी है.
  10. अगर जमीन आपके किसी परिवार के सदस्य के नाम पर है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा।
पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करना पड़ेगा : पेट्रोलियम कंपनियां लगातार अख़बार में और अपने वेबसाइट में विज्ञापन देतीं हैं की उन्हें इस जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है, आपको अख़बार में दिये’ गए address को देखना है और अगर आपकी जमीन उसी जगह पर है तो आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपकी संपत्ति उस जगह पर नहीं है लेकिन उसके आसपास है तो भी आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे : #Essar Petrol pump के लिए online आवेदन करने करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. Essar Oil के पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने के लिए आपको Essar Oil की वेबसाइट पर जाना होगा जहा आपको Become a Franchisee के लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको सारी डिटेल भरनी होगी. सब जानकारी भरने के बाद आपको आपको आपके एप्लीकेशन की id मिल मिल जाएगी. यदि आपके एरिया में पेट्रोल पंप के लिए कोई वेकंसी होगी तो Essar की टीम आपसे संपर्क करेगी. और अधिक जानकारी के लिए आप Essar Oil के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है. टोल फ्री नंबर है 18001200330. यदि आप offline आवेदन करना चाहते है तो आप यहाँ विजिट कर के pdf form डाउनलोड कर सकते है. जो हिंदी और इंग्लिश दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध है.

#HINDUSTAN PETROLEUM के petrol pump के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी बिलकुल सरल है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको HINDUSTAN PETROLEUM की वेबसाइट पर जाना होगा जो कि आप इस लिंक से जाकर कर सकते है HP Petrol Pump. साईट पर पहुचने के बाद आपको Applicant Registration लिंक पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद अगले पन्ने पर आपको online form मिलेगा जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल, पैन कार्ड नंबर की जानकारी डालनी होगी. पूरी डिटेल भरने के बाद फॉर्म सबमिट करे. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट की डिटेल आपको ईमेल कर दी जायेगी. Helpline (Toll-free)1800-2333-555

#Bharat Petroleum के पेट्रोल पंप के आवेदन की प्रक्रिया थोड़ी अलग है. इसके लिए आपको Bharat Petroleum के Retail Outlet Dealership के पेज पर जाना होगा जहाँ आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा जो अकाउंट बनाने के बाद लॉग इन करे. साईट में लॉग इन होने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहा आप अपना स्टेट, डिस्ट्रिक और केटेगरी चुननी होगी. यदि आपके इलाके में कोई vacancy उपलब्ध होगी तो आपको आगे की डिटेल भरनी होगी. यहाँ से विजिट करे Retail Outlet Dealership.

नोट: आवेदन प्रक्रिया के बाद कंपनी आपके बताये गये स्थान का निरीक्षण (inspection) करेगी. और अगर आपकी जमीन कंपनी के नियमों को पूरा करती है तो आपको एक महीने के भीतर डीलरशिप अलॉट कर दिया जाएगा

पेट्रोल में प्रॉफिट मार्जिन कितना होता है?: सब खर्च को हटा कर अगर देखा जाये तो 2.5 से 3 रुपैये का प्रॉफिट प्रति लीटर है। यदि आप एक दिन में कम से कम 1000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं तो दिन भर में 2500 से 3000 की कमाई है। वे पेट्रोल पंप जो बहुत अच्छी जगह पर है वो एक दिन में 4000 से 5000 लीटर पेट्रोल आराम से बेच देती है। एक दिन में 5000 लीटर का मतलब है 15000 रुपैया रोज़ कमाई।

डीजल में प्रॉफिट मार्जिन कितना होता है?: डीजल में प्रॉफिट पेट्रोल से कम है। एक लीटर डीजल में 1.80 से 2.50 रुपैया तक है। अगर आपका पेट्रोल स्टेशन किसी हाईवे highway में अच्छी जगह पर है तो बहुत अच्छी कमाई होगी।

सावधान : पेट्रोल पंप लगवाने के नाम पे बहुत धोका होता है और बहुत से फर्जी लोग इसमें भोले भाले लोगो को फंसा देते हैं। अगर आपके पास कोई आदमी आये और कहे की वो पेट्रोल पंप खुलवा देगा तो आपको चाहिए की वो जिस कंपनी की बात कर रहा है वो उस कंपनी का आदमी है या नहीं। आपको उस कंपनी को कांटेक्ट करके पूछना होगा की यह आदमी कंपनी का है या नहीं। ऐसे ऐसे फर्जी लोग बहुत सारे लोगों का पैसा लेके भाग चुके हैं। आप किसी अनजान आदमी को पैसे ना दें।

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर