यहाँ क्लिक कर मेक इंडिया सब्सक्राइब जरूर करे
Free dth kaise set kare videocon dish tv mobile antenna signal लगभग हर घर में डिश टीवी(dish tv) टाटा स्काई(tata sky) एयरटेल डिश और बहुत से अन्य डिश देखने को मिलते है क्योंकि आज का जमाना भी डिजिटल युग का है और हर इंसान progress चाहता है लेकिन कई बार डीडी फ्री डिश फ्रीक्वेंसी सेटिंग डिश टीवी सिग्नल सेटिंग dth signal problem डीटीएच सेटिंग इंदौर मध्य प्रदेश डीडी फ्री डिश सेटिंग 2017 dish tv frequency settings डिश टीवी सेट करने का तरीका कैसे सबसे अच्छा संकेत प्राप्त करने डीटीएच एंटीना स्थापित करने के लिए जानकारी के अभाव में हम उन चीज़ों को भी घर पर सेट नहीं कर पाते जो की हम आसानी से कर सकते है।

Dish tv set करना भी एक ऐसा ही काम है जिससे हम अपने घर पर सेट कर सकते है और वी भी बहुत आसान तरीके।। Android mobile के द्वारा घर पर dish tv को अच्छे से सेट किया जा सकता है।।

क्यूंकि होता ये है कि कई बार हम घर पर डिश टीवी सेट करने की कोशिश भी करते है लेकिन वो सेट बहुत ही मुश्किल से होता है और कई बार तो 2- 3  घंटे टाइम लगाने के बाद भी सही से सेट नहीं हो पाता है ।।क्योंकि normally डिश टीवी ये कई बार बारिश या आंधी में ख़राब हो जाते है फिर  उनको सेट करना बड़ा मुश्किल सा काम होता है और फिर किसी तकनीशियन को बुलाना पढता है।

इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए कुछ टिप्स मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा  जिससे आप आसानी से घर पे डिश टीवी,टाटा स्काई अदि को सही कर सकते है।।

तो चलिए जानते है कि एंड्राइड मोबाइल से डिश टीवी कैसे सेट करते है और किन किन चीज़ों की जानकारी होनी चाहिए।।

Android Mobile Se Dish TV Kaise Set Kare – (Airtel, TataSky, DishTv, Videocon) Android mobile se dish tv set karne ka tarika:-
Android मोबाइल से डिश टीवी सेट करने से पहले आपको कुछ जरुरी चीज़ों की जानकारी को जान लेना चाहिए ताकि आप जल्दी से डिश को सेट कर सके और भविष्य में भी इन जानकारी को काम में ले सके।।

तो चलिए दोस्तों आपको मैं कुछ डिश टीवी की जानकारी बताता हूं जो ही अच्छे तरीके से डिश सेट करने के लिए पता होना बहुत जरुरी है।।।

1.azimuth  क्या है :-
                        दोस्तों डिश टीवी सेट करने के लिए सबसे पहले जिस चीज़ को सेट करना होता है। वो है dish का azimuth angle।।
अब आप सोच रहे होंगे की ये क्या होता है तो मैं आपको सिंपल भाषा में बताता हूँ  की azimuth angle डिश टीवी को दांये या बाये घुमाने को कहते है।

मतलब की जब डिश टीवी की छतरी को दांये या बाये left या right घुमाया जाता है वही azimuth कहलाता है।।

2.elevation क्या है :–
जब डिश की छतरी को ऊपर या नीचे कर के एंगल सेट किया जाता है तो उसे एलिवेशन कहते है।। normally ये एक एंगल होता ह जहा डिश को सेट किया जाता है और इससे सेट करने के लिए डिश को ऊपर या नीचे घुमाया जाता है।।

3.skew angle :-
                         ये skew एंगल डिश के LNB यानि जिसे हम कैमरा कहते है उस पर लिखा होता है और इससे सेट करने के लिए कैमरा को थोड़ा लेफ्ट या राईट करके सेट कर लिया जाता है।।

तो दोस्तों ये 3 term थी जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए अभी आप आसानी से अपने एंड्राइड मोबाइल से डिश टीवी को सेट कर सकते है

» Android मोबाइल से dish tv ,टाटा स्काई,एयरटेल टीवी सेट करने के step by step guide:-
Step 1:-
             सबसे पहले आपको एंड्राइड मोबाइल से डिश टीवी सेट करने के लिए google play store से एक एप्लीकेशन को download करना पड़ेगा ।उस android application का नाम है:-setelite director

नोट:- हो सकता है कि कुछ मोबाइल में ये App ना चले क्योंकि इसके लिए magnetic sensor की जरुरत होती है।। खासकर पुराने मोबाइल में ये दिक्कत आ सकती है जिनमे ये सेंसर न हो।।

Step 2:-
               जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को  डाउनलोड कर लोगे तो आपके सामने इस app का platform ओपन हो जायेगा।।।
जहा आपको Basically  3 चीज़े दिखाई देंगी।। जो इससे प्रकार है:-
1.location:-  
                       इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के लिए आपको नॉर्मल्ली अपने मोबाइल का लोकेशन यानि GPS ऑन कर देना है।

Android Mobile Se Dish TV (Airtel, TataSky, DishTv, Videocon) Kaise Set Kare

2. Satellite:-
                           इससे ऑप्शन में आपको बहुत से satelite मिलेंगे जिसमे आपको अपनी डिश का setelite सेलेक्ट करना जो डिश आप use कर रहे है।।
इस selelite को सेलेक्ट करने के लिए आपको ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है  क्योंकि जैसे ही आप गूगल सर्च में अपनी डिश का नाम डाल कर  के setelite को सर्च करेंगे तो वो आपको आसानी से मिल जायेगा।।
फ़ॉर example :- फ्री डिश टीवी का setelite है :- 93.5 E G- sat 15तो फ्री डिश के लिए इसी को सेलेक्ट करे।

नोट :- ये सेट करते वक़्त अपने GPS को ON रखे और COMPASS को भी CALIBARATE कर ले।।।

Android Mobile Se Dish TV (Airtel, TataSky, DishTv, Videocon) Kaise Set Kare
3. director:-
                      अब ऊपर की सेटिंग के बाद आपको DIRECTOR में आना है जहाँ आपको आपको अपनी डिश के ANGLE जैसे AZIMUTH, ELEVATION और SKEW ANGLE को इस सर्किल में डिश को घुमा करके सेट करना है।।इसके लिए आप जिस डिश को सेट कर रहे है ! उसके ऊपर आपके मोबाइल को ले जाये और AZIMUTH  सेटिंग जे लिए मोबाइल को छतरी के उपर रख ले और ऊपर नीचे घुमाकर एंगल सेट कर ले।।

आप ये सेट करने के बाद डिश का ELEVATION को भी सेट कर ले ।।और स्कू ANGLE को सेट कर ले।।

अच्छे से समझने के लिये नीचे स्क्रीन शॉट में दिख रहे सर्किल को देखे और समझे।।।

NOTE :- ये तीनो एंगल आपके डिश के हिसाब से अलग अलग होते है तो उन्ही अनुसार सेट करे।

अगर आपको अपने डिश के azimuth,elevation aur skew angle  फाइंड करने में दिक्कत आ रही है तो आप http://www.dishpointer.com वेबसाइट पर जा कर आसानी से सर्च कर सकते है।।

Dish  को अच्छे से सेट करने के लिए आप अपने मोबाइल को डिश की छतरी के ऊपर रखे और इसमें दिख रहे तीर के निसान की तरफ अपने डिश की दिशा सेट कर ले और दिए गए अज़ीमुथ और एलिवेशन एंगल सेट कर ले आपका डिश सेट हो जायेगा।।।

Step 3:-
                  ये तीनो सेट करने के बाद आपको डिश को टीवी चला कर चेक कर ले या टीवी चालू रखे आपके सिग्नल आ जायेंगे और आप डिश टीवी का अब मज़ा ले सकते है।। अगर सिग्नल सही सेट हो गए तो अब छतरी को parmanent सेट कर दे और कभी weak सिग्नल आये तो थोड़ा सा एंगल अच्छेे कर के सेट कर ले।।

तो इससे प्रकार आप android मोबाइल से अपने घर पर आसनी से डिश टीवी टाटा स्काई और एयरटेल डिश आदि को सेट कर सकते है आपको कोई दिक्कत आ रही है या कोई चीज़ समझ नहीं आयी तो आप कमेंट करके हमें बता सकते है और आपको उसका जवाब मिलेगा

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..