Methods of family planning परिवार नियोजन की परिभाषा -  जन्म नियंत्रण की योजना बच्चो में अंतर या गर्भधारण को रोकने के लिए अपनाये जाने वाली विधि Family Planning कहलाती है

Spacing MethodsLimiting Methods
Centchromen (Chhaya)
Emergency Contraceptive Pill (Ezy Pill)Male Sterilization:
Progesterone-Only Pill (POP)No Scalpel Vasectomy
Condoms (Nirodh)Conventional Vasectomy

परिवार नियोजन के फायदे 
1. महिलाओ तथा बच्चे अधिक स्वस्थ होंगे

2. बच्चों की कम संख्या का अर्थ है प्रत्येक बच्चे के लिए अधिक भोजन बच्चों के जन्म को टालकर युवा महिलाओं व पुरुषों को अपनी शिक्षा पूरी करने तथा अपना भविष्य सुदृढ़ करने का अवसर व समय मिलता है |

3. अगर बच्चे कम हैं तो आप एक दुसरे व बच्चों के साथ अधिक समय गुजार सकते हैं |

4. परिवार नियोजन आपको व आपके साथी को सहवास का अधिक आनंद उठाने में भी सहायता करता है क्योंकि अवांछित गर्भ का भय नहीं रहता है |

5. बच्चों की संख्या काम होने से घर के खर्चे और उनकी पढ़ाई लिखे के खर्चे वगेरह भी काम होंगे |

6. प्रतिवर्ष लगभग 5 लाख महिलाएं गर्भधारण, प्रसव, तथा असुरक्षित गर्भपात की समस्याओं के कारण मृत्यु की शिकार हो जाती है | इनमें अनके मौतों को परिवार नियोजन के द्वारा रोका जा सकता है

परिवार नियोजन के उपाय 
birth control टेबलेट : ये दवाइयां आज कल काफी प्रचलन में हैं और अधिकतर महिलायें इसका इस्तेमाल करती हैं। इनका नियमित सेवन करने से ये गर्भाशय में गर्भधारण की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं वहीँ कुछ दवाइयां ऐसी भी होती हैं जो ऐसे म्यूकस का उत्सर्जन करती है जिससे स्पर्म गर्भाशय के बीजाणु के संपर्क में नहीं आ पाते हैं।

डीएमपीए इंजेक्शन : ये इंजेक्शन , गर्भनिरोधक गोलियों की तुलना में बहुत ज्यादा असरदार होते हैं। इनमें ऐसे हार्मोन होते हैं जो गर्भधारण की प्रक्रिया को पूरी तरह रोक देते हैं। यह आपको अगले तीन महीनों तक गर्भवती होने से बचाता है।

कंडोम का इस्तेमाल अनचाहे गर्भ से बचने का सबसे आसान तरीका है। सेक्स करने से पहले इसे पहनना न भूलें। इसे लगाने से आपका स्पर्म महिला के वैजाइना में नहीं जा पाता जिससे गर्भधारण की संभावना बिलकुल कम हो जाती है साथ ही आप कई तरह की सेक्स से जुड़ी बीमारियों से भी बच जाते हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां : इन दवाइयों को असुरक्षित सेक्स के अगले 72 घंटों के अंदर ही खा लेना चाहिये। इन दवाइयों से ऐसे हार्मोन निकलते हैं जो गर्भधारण की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं।

फीमेल कंडोम : पुरुषों की ही तरह आजकल बाज़ार में महिलाओं के लिए भी कंडोम उपलब्ध है। इसे सेक्स करने से पहले ठीक तरीके से अपने वैजाइना के अन्दर फिट कर लें। यह अनचाहे गर्भ से बचने का सबसे सुरक्षित तरीका है।

वैजाइनल टेबलेट : इन्हें इंट्रा-वैजाइनल बोलस के नाम से भी जाना जाता है। यह महिलाओं के लिए अनचाहे गर्भ से बचने के तरीकों में सबसे आसान और असरदार तरीका है। इस टेबलेट को सेक्स करने से करीब 20-30 मिनट पहले अपने वैजाइना के अन्दर डाल लें। ये अंदर जाते ही घुल जाती हैं और एक क्रीमी लेयर बना देती है। इसमें उपस्थित स्पेर्मीसाइड के कारण इसके संपर्क में आते ही स्पर्म अपने आप नष्ट हो जाते हैं।

वैजाइनल रिंग: एक बार इस रिंग को वैजाइना में डालने से महिलायें अगले 21 दिन तक प्रेगनेंसी से बच जाती हैं। यह मुलायम प्लास्टिक से बनी हुई होती है और वैजाइना के अंदर जाते ही ये ऐसे हार्मोन उत्सर्जित करती हैं जो गर्भधारण की प्रक्रिया को रोक देते हैं। इसे हर 21 दिन में बदलना ज़रूरी होता है।

बीड्स मेथड: यह परिवार नियोजन का बहुत ही पुराना तरीका है जिसमें आप अपने पीरियड्स के दिनों के आधार पर बिना किसी सुरक्षा के भी सेक्स कर सकती हैं। क्योंकि कुछ ख़ास दिनों में गर्भधारण होने की संभावना बिलकुल नगण्य होती है। इसमें बीड्स को अलग अलग कलर से रंग देते हैं और पीरियड के पहले दिन से लाल रंग वाले बीड्स से गिनना शुरू कर देते हैं। जब रिंग सफ़ेद बीड्स पर पहुंचे तो उस दौरान प्रेगनेंसी की संभावना ज्यादा रहती है और जब ब्राउन बीड्स पर पहुंचें तो इस दौरान सबसे कम होती है। उसी अनुसार आप सेक्स की प्लानिंग करें।

कॉपर टी: यह गर्भधारण रोकने का काफी पुराना और प्रचलित तरीका है। यह खासकर उन महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो पहले एक बार माँ बन चुकी हैं। इसे एक छोटे ऑपरेशन के माध्यम से महिला के गर्भाशय में फिट कर दिया जाता है। इसे लगाने से महिला कम से कम अगले पांच सालों तक गर्भवती नहीं हो सकती है।

ट्यूबल लाइगेसन : जो महिलायें आगे भविष्य में कभी भी गर्भवती नहीं होना चाहती हैं यह तरीका उनके लिए ही है। यह एक स्थायी उपाय है। इसके अंतर्गत गर्भाशय नाल को ऐसे बंद कर दिया जाता है जिससे अंडाणु गर्भाशय तक पहुँच ही नहीं पाते हैं।

नसबंदी : यह परिवार नियोजन का बहुत ही पुराना और प्रचलित तरीका है। इसे करने के लिए पुरुषों के अंडाशय में ऐसा छोटा सा ऑपरेशन किया जाता है जिससे शुक्राणु वीर्य के साथ लिंग तक नहीं पहुँच पाते हैं। यह पुरुषों के लिए परिवार नियोजन का एक स्थायी उपाय है।

Side effects Birth control methods :
  • irregular bleeding.
  • heavy periods.
  • libido changes.
  • weight gain.
  • depression.
  • abnormal hair growth.
  • headaches.
  • nausea.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर