Featured Posts

साइकिल के बारे में 10 रोचक तथ्‍य interesting facts about bicycle

मनुष्‍य सभ्‍यता के इतिहास में चक्‍के के अविष्‍कार ने बहुत कुछ बदल दिया. पहली मनुष्‍य का रफ्तार और गति से सामना हुआ. ऐसे ही आधुनिक मनुष्‍य के सामने निजी वाहन के रूप में पहली साइकिल का अाना एक कौतुहूल और उत्‍साह से भरा अनुभव था. आइए जानते हैं साइकिल के बारे में 10 रोचक तथ्‍य.

 The History & Evolution of the Bicycle hindi 

 1 - साइकिल का अविष्‍कार साल 1817 में जर्मनी में एक मैनुअल मशीन ड्रेजिन 'draisine' के जरिए हुआ. दरअसल, जर्मनी के एक सरकारी कर्मचारी Karl von Drais ने इसका इजाद किया था


2 - साइकिल का यह नाम 1860 में फ्रांस में पड़ा. इसके पहले 1840 तक साइकिल ऐसे ही पैर से धक्‍के मारकर चलती रही.

3 - वैसे यूरोपीय देशों में बाइसिकिल के प्रयोग का विचार लोगों के दिमाग में 18वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में ही आ चुका था. हालांकि इसके एक बार अविष्‍काार के बाद साइकिल में कई तरह के बदलाव आते रहे.
4 - माना जाता है कि 1817 में जर्मनी के बैरन फ़ॉन ड्रेविस ने साइकिल की रूपरेखा तैयार की. यह लकड़ी की बनी सायकिल थी और इसका नाम ड्रेसियेन रखा गया था. सायकिल की स्‍पीड उस समय 15 किलो मीटर प्रति घंटा थी.

5 -साइकिल का पहला मॉडल स्‍कॉटलैंड के एक लोहार कर्कपैट्रिक मैकमिलेन ने बनाया था.

6 - भारत में भी साइकिल के पहियों ने आर्थिक तरक्की में अहम भूमिका निभाई. 1947 में आजादी के बाद अगले कई दशक तक देश में साइकिल यातायात व्यवस्था का अनिवार्य हिस्सा रही.

7 - अनुमान के मुताबिक चाइन ऐसा देश है जहां लोग दुनिया में सबसे ज्‍यादा साइकिल का इस्‍तेमाल करते हैं. बताया जाता है कि हर घर में एक साइकिल है और देश में तकरीबन 50 करोंड से ज्‍यादा साइकिलें हैं.
8 - खबरों की मानें तो दुनिया जापान पहला देश है, जिसने केवल साइकिल पार्किंग के लिए अंडरग्राउंड मल्‍टीस्‍टोरी ऑटोमेटिक पार्किंग सिस्‍टम लगाया हुआ है.

9 - भारत में अब बाइक शौक ज्‍यादा है, लेकिन एक समय था जब देश में साइकिल का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा होता था. अनुमान के मुताबिक 1960 से लेकर 1990 तक भारत में ज्यादातर परिवारों के पास साइकिल थी.

Authorised by:

यहाँ मिलेगी सबसे फ़ास्ट खबरे जो आपके विचारो से जुडी है किसी विशेष जानकरी को पूरी डिटेल में जानने के लिए हमें कमैंट्स कर बताये हमारे बारे में यहाँ से अधिक जाने !

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me