ये पेड़ है या जंगल बरगद के पेड़ की जानकारी world's largest banyan tree kolkata


bargad ka ped hindi banyan tree in hindi wikipedia banyan tree in punjabi banyan tree in marathi banyan tree in hindi pdf bargad ke gun in hindi banyan tree in english banyan tree in gujarati
भारत में एक से एक अजूबे पाये जाते हैं. world's largest banyan tree information photos भारत भ्रमण पर आपको मिलेंगी ऐसी-ऐसी जगहें, जिसे देख कर आप जरूर कहेंगे OMG!
ये मेरा इंडिया. पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आपको देखने को मिलेगा विश्व का सबसे विशालकाय बरगद. ये बरगद एक पेड़ नहीं बल्कि अपने आप में एक पूरा जंगल है. ये बरगद का पेड़ कोलकाता के आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डन में है.

साल 1787 में जब इस बोटेनिकल गार्डेन को स्थापित किया गया, उस समय इस बरगद की उम्र 15 से साल 20 साल थी. इस लिहाज से आज इस बरगद की उम्र लगभग 250 साल से भी अधिक है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये बरगद दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है, जो लगभग 14,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. इस बरगद के पेड़ की शाखाओं से निकली जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की और बढती गईं, जो बाद में जड़ के रूप में पेड़ को पानी और सहारा देने लगीं. फिलहाल,

इस बरगद की 3,372 से अधिक जटाएं जड़ का रूप ले चुकी हैं. इसकी विशलता को देखते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसका नाम दर्ज है. इस विशाल बरगद के सम्मान में भारत सरकार ने साल 1987 में डाक टिकट जारी किया है और यह बरगद बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया का प्रतीक चिन्ह भी है.

0 Response to "ये पेड़ है या जंगल बरगद के पेड़ की जानकारी world's largest banyan tree kolkata"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel