Latest

अगर घुमने का प्लान हे तो वाघा बॉर्डर जरुर जाएँ..Vaga Vorder in Hindi


अगर आप अपने आपको एक सच्चे देशभक्त के रूप में देखना चाहते हे तो एक बार वाघा बॉर्डर जरुर जाएँ. यहाँ जाने के बाद आप खुद को यह अहसास हो जायेगा की सच में भारत जैसा कोई देश नहीं हे और यहाँ जाकर आप पकिस्तान के खिलाफ अपनी दुश्मनी भी दिखा सकते हे. वाघा बॉर्डर एक सैनिक चौकी हे जो अमृतसर और लाहौर के बीच स्थित हे. यह दुनिया का सबसे बड़ा बॉर्डर हे जिसे देखने रोजाना हजारों लोग आते हे. 
क्या-क्या फंक्शन होते हे शाम को 

जय-जयकार के नारे और देशभक्ति गीत
देशभक्ति गीत और भारत माता की जय-जयकार के नारों से पूरा वाघा बॉर्डर गूंज उठता हे. सच में ऐसा लगता हे जैसे आप अपनी देशभक्ति की मिशाल दे रहे हे. धुप में खड़े फोजियों का हौसला बढाने के लिए आपके जय-जयकार के नारे ही काफी हे. 

यह भी पढ़े विदेशों में प्रसिद्द 10 भव्य शिव मंदिर

सबके हाथ से तिरंगे का गुजरना
सब लोग एक लाइन में खड़े होते हे और तिरंगे को सबके हाथ से गुजारा जाता हे. 3-4 तिरंगे लोगों को दिए जाते हे जिन्हें लेकर वो एक राउंड पूरा करते हे. सच में ऐसा लगता हे जैसे पुरे देश को अपने हाथ में उठाकर रखा हे. सारे लोगों के जय-जयकारे के बीच तिरंगा घूमता हे. यह एहसास दिलाता हे की भारत जैसा कोई देश नहीं.

सेना के जवानों की परेड
30 मिनट सेना की जवानों की परेड चलती हे. इस परेड को देखते हुए सबकी आँखे खुली की खुली रह जाती हे. इस परेड को देखने के लिए रोजाना हजारों की तादाद में लोग आते हे. परेड में आप भारत-पकिस्तान के सैनिकों कोई आक्रामक मुद्रा में देख सकते हे. 30 मिनट की यह परेड लोगो की तालियों की आवाज और भारत-माता के जय-जयकार के नारों के साथ समाप्त होती हे.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "अगर घुमने का प्लान हे तो वाघा बॉर्डर जरुर जाएँ..Vaga Vorder in Hindi"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets