Latest

अगर बच्चा कुछ निगल जाए तो अपनाएं यह उपाय Child Eat Coin


खेलते हुए और स्टडी करते हुए बच्चे नाक व गले में पेन, पेंसिल, रबर, चोक के टुकड़े आदि फंसा लेते हे. पेरेंट्स को मालूम ना चलने पर कान और नाक में इन्फेक्शन हो जाता हे. कान और नाक से मवाद निकलने पर इन्फेक्शन के बारे में पता चलता हे. छोटे बच्चों को न चीजों के बारे में जानकारी नहीं होती हे.
फ़ूड पाइप में फंसने पर शुरू में नहीं होता हे दर्द
फ़ूड पाइप में यह चीजे फंसने पर जान के लिए खतरनाक हो सकता हे. नाक या कान में रबर, चोक या पेन्सिल के टुकड़े डालने पर यह पीछे के हिस्से में चले जाते हे. इससे मालूम नहीं चल पाता हे, क्योंकि बच्चे को स्टार्ट में दर्द नहीं होता हे. नाक और कान से मवाद आने पर पता चलता हे. कई बार अंगूर, गेहूं के दाने और चने भी कान में दाल देते हे. खेलते हुए बजरी के कंकड़ तक फंसा लेते हे.

बच्चे ने कुछ निगल लिया हे

अगर बच्चे सिक्का निगल गया हे तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले बच्चो को थोडा आगे की तरफ झुकाएं. उसके पीठ पर 5-6 बार थपथपाएं, इसे अलावा पांच बार सीने पर दो उंगलियों से हल्का दबाव बनायें. ऐसा 2-3 बार करें, इससे कफ बनेगा और सिक्का बाहर आ जायेगा. 

यह भी पढ़े इन 8 कारणों से इंसान को डरता हे सांप

यदि मुहं में कुछ फंसा गया हे तो
अगर बच्चे के मुहं में कुछ फंस गया हे तो, ऐसी स्थिति में बच्चे के पेट के उपरी हिस्से को दोनों हाथ से टाइट पकड़कर झटके से उसे उपर उठायें. ऐसा कई बार करें फंसी हुयी चीज बाहर आ जाएगी.

जब बच्चा जोर से खांसे
कई बार ऐसा होता हे की बच्चा जोर-जोर से खांसने लगता हे. बच्चे का ऐसा करना गले में कुछ फंसने का संकेत हो सकता हे. ऐसी स्थिति में जरा सचेत हो जाये और बच्चे को खांसने दे. इस तरह उसके गले में फंसी हुयी चीज बाहर आ जाएगी.

अगर बच्चा नीला पड़ जाए
अगर बच्चा नीला पड़ रहा हे और उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही हे इसका मलतब उसके श्वांस नाली में कुछ फंस गया हे. ऐसे में उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाये.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "अगर बच्चा कुछ निगल जाए तो अपनाएं यह उपाय Child Eat Coin"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets