Latest

चार सबसे भयानक रोग, जो इंसान को बर्बाद कर देते हे...4 Horrable Rog


चाणक्य के अनुसार चार रोग ऐसे हे जिनका इलाज बहुत ही मुश्किल हे. यह रोग ऐसे हे जो किसी भी इंसान की लाइफ बर्बाद कर देते हे. इन रोग के कारण इंसान अपनी इज्जत और आत्मसम्मान तक खो देता हे. यह रोग इन्साक को इस कद्र घेर लेते हे की कुछ टाइम बाद खुद को अपने आप से घिन्न आने लगती हे. आईये जानते हे ऐसे 4 सबसे खतरनाक रोग के बारे में. 
4 Horrable Rog

1. कामवासना
जिसके अंदर कामवासना आ गई वो इंसान को मानव से दानव बन जाता हे. उसके दिमाग में हमेशा दुष्कर्म जैसे ख्याल चलते रहते हे. कामवासना से ग्रसित इंसान अपने मन की भी नहीं सुन पाता हे और वो गलत कदम उठा ही लेता हे. जिसके बाद में उसे पछताना पड़ता हे. इसलिए अपने मन को वश में करना सीखें.

2. मोह
कहते हे ना “तेरा मोह ना छुटे”. दुनिया में अगर इंसान किसी चीज से पागल हे तो वह हे मोह. प्यार, धन, ओरत, इज्जत यह सब मोह ही तो हे जिसके लिए इंसान दोड़ता हे. मोह में फंसा इंसान हर हाल में उस चीज कोई पाना चाहता हे. उसके लिए इंसान कई बार गलत रास्ते पर भी चल जाता हे. 

यह भी पढ़े आत्मविश्वास बढाने के उपाय

3. क्रोध
क्रोध में इंसान कुछ नहीं देखता हे. जब इंसान अधिक क्रोध में होता हे फिर तो सिर्फ तबाही होती हे. क्रोध इंसान को अंदर से खोखला कर देता हे. वो अंदर ही अंदर जलता रहता हे. कई बार ऐसा कदम उठा लेता हे जिसके कारण उसके परिवार को भी परेशानी उठानी पड़ती हे.

4. अज्ञान
अज्ञानी मनुष्य का हमेशा से ही समाज में तिरस्कार होता रहा हे. अज्ञानी इंसान ज्ञान की कमी के कारण हमेशा ही दूसरों पर निर्भर रहता हे और जो ज्ञानी हे उसकी हर तरफ पूजा होती हे.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "चार सबसे भयानक रोग, जो इंसान को बर्बाद कर देते हे...4 Horrable Rog"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets