Business ideas with low investment and high profit Modi Govt देश में इंटरनेट की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए modi सरकार लोगों को पीसीओ की तर्ज पर पब्लिक डाटा ऑफिस (पीडीओ) खोलने का मौका देगी।
यहां पर सरकार की तरफ से लोगों को बहुत ही सस्‍ता इंटरनेट कनेक्‍शन दिया जाएगा। जिसका इस्‍तेमाल पीडीओ वाले वाई-फाई हॉटस्‍पॉट के माध्‍यम से एकबार में 100 से ज्‍यादा कनेक्‍शन बांटकर कर सकेंगे। करीब 50 हजार रुपए के निवेश से शुरू होने वाले इस कारोबार में रोज हजारों रुपए की कमाई हो सकती है। टेलिकॉम मिनिस्‍टर मनोज सिन्‍हा ने पब्लिक डाटा ऑफिस (पीडीओ) को लॉन्‍च किया। इसके जरिए भारत के शहर ही नहीं, बल्कि ग्रामीण और पिछड़े भागों में भी लोगों को इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी।

एक बार में कनेक्‍ट होंगे 100 मोबाइल डिवाइस - पीडीओ दरअसल एक वाई-फाई हॉटस्‍पॉट्स तैयार करता है। इस हॉटस्‍पॉट से एक बार में 100 से ज्‍यादा मोबाइल डिवाइस कनेक्‍ट किए जा सकते हैं। पीडीओ पर भी 2जी, 3जी और 4जी डाटा पैक मिलेगा। जिनका इस्‍तेमाल पीडीओ की 500 मीटर तक की रेंज में किया जा सकेगा।

50 हजार में शुरू हो जाएगा कारोबार - सी-डॉट को उम्‍मीद है कि अगले 2 से 3 महीनों में वह इस टेक्‍नोलॉजी को मैन्‍युफैक्‍चरर्स तक पहुंचा देगी। इस प्रोडक्‍ट की कीमत 50 हजार रुपए से भी कम रखी जाएगी।

ऐसे काम करेगा पीडीओ - जिन रिटेलर्स के पास पीडीओ होगा। वह ग्राहकों को मोबाइल कंपनियों की तरह डाटा पैक ऑफर करेंगे। इसके जरिए बहुत ही सस्‍ती दरों पर लोगों को इंटरनेट यूज करने का मौका मिलेगा। सिन्‍हा ने पीडीओ लॉन्‍च इवेंट पर कहा कि सी-डॉट ने ऐसी टेक्‍नोलॉजी तैयार की हैं, जो सर्विस प्रोवाइडर्स के अलग-अलग नेटवर्क में यूज की जा रही है।

पीसीओ की तरह काम करेगा पीडीओ - मनोज सिन्‍हा ने बताया कि जिस तरह पीसीओ से लोग फोन कॉल किया करते थे। उसी तरह पीडीओ भी लोगों को बहुत ही सस्‍ते रेट पर इंटरनेट मुहैया कराएगा। इसके लिए आपको न विशेष डाटा पैक या सिम लेने की जरूरत पड़ेगी और न ही अपने घर से बाहर निकलना पड़ेगा। नजदीकी पीडीओ रिटेलर से डाटा पैक खरीदकर आसानी से हाईस्‍पीड इंटरनेट का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

कहीं भी यूज कर सकेंगे इंटरनेट - सरकार द्वारा संचालित सी-डॉट द्वारा पब्लिक डाटा ऑफिस को तैयार किया गया है। पीडीओ को किसी भी दुकान और घर में पीसीओ की तरह लगाया जा सकेगा। ऐसे में जो लोग अपने मोबाइल पर इंटरनेट चलाना चाहते हैं, वह पीडीओ से डाटा पैक खरीदकर चला सकेंगे। इस तरह लोगों को मोबाइल पर डाटा पैक डाले बिना कहीं भी इंटरनेट चलाने का मौका मिलेगा।

न सिम और न ही ब्रॉडबैंड की पड़ेगी जरूरत - डेवपलमेंट ऑफ टेलिमैटिक्‍स के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर विपिन त्‍यागी ने बताया कि सरकार ग्रामीण भागों में वाई-फाई की सेवा बढ़ा रही है। पीडीओ वाई-फाई सिग्‍नल का इस्‍तेमाल करके हॉटस्‍पॉट तैयार करेगा। इसके लिए यूजर को न सिम डालने की जरूरत पड़ेगी और न ही घर में वायरलाइन कनेक्‍शन लेना पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि सी-डॉट जल्‍द ही इसे लागू करने की तैयारियों में जुटी हुई है

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर