Featured Posts

रेलवे, बैंकिंग और दुर्घटना में प्रॉब्लम होने पर क्या करें

problem पूछ के नहीं आती और ना ही उसके आने का कोई time होता हे. कई बार रेलवे यात्रा में, बैंकिंग में atm card खो जाने पर और दुर्घटना में कई सारी problem से रूबरू होना पड़ता हे. ऐसे में जानकारी के अभाव में हम चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हे. आईये जानते हे ऐसी situation में क्या करें. 
Railway, Banking And Durghatna Problem-Solution
1. railway यात्रा के दौरान किसी problem में कैसे शिकायत करेंगे?
रेल यात्रा के दौरान सुरक्षा सम्बधी शिकायत के लिए 182 डायल करें. आपातकालीन चिकित्सा सहायता के लिए 138 डायल करें. ticket कैंसल करना चाहते हे, अपनी बर्थ पर खाना मंगाना चाहते हे या अन्य किसी जानकारी के लिए 139 डायल करें. इसके अलावा @sureshpprabhu के साथ twitter पर help ले सकते हे. अगर यात्रा से ठीक पहले ticket खो जाये तो एक सादे कागज पर आवेदन देकर नया ticket प्राप्त किया जा सकता हे. सावधानी के तौर पर मोबाइल में ticket का फोटो लेकर रखें.

2. डेबिट या क्रेडिट कार्ड कहीं खो गया हे, कोई पैसे तो नहीं निकल लेगा, कार्ड से खरीददारी तो नहीं कर लेगा? ऐसे में क्या करें?क्या एटीएम या क्रेडिट कार्ड का पासवर्ड जाने बिना भी खरीददारी की जा सकती हे? हाँ, कुछ शातिर लोग ऐसा कर सकते हे या दुसरे तकनिकी तरीकों से भी ऐसा हो सकता हे. इसलिए ऐसी condition में सबसे पहले कार्ड को ब्लाक करवा दे. संबधित बैंक की helpline पर कॉल करके सबसे पहले कार्ड ब्लाक करवा दे. मोबाइल में बैंक के टोल फ्री नंबर हमेशा याद रखें. 

यह भी पढ़े महिलाएं मर्दों से ज्यादा देखती हे पोर्न मूवी और फोटो

3. किसी मित्र, परिचित या अपरिचित का भी आँखों के सामने accident हो गया हे, तो क्या करेंगे?

सबसे पहले ऐसी condition में एम्बुलेंस 108 पर काल करें. यदि वाहन आने में देर हो रही हे या दुर्घटना स्थल दूर हे तो खुद ही घायल को अस्पताल पहुंचाए. दुर्घटना अस्पताल के नजदीक जो भी hospital हो मरीज को वंहा ले जाना चाहिए. दुर्घटना के बाद पहला घंटा महत्वपूर्ण होता हे. यह golden hour कहलाता हे. इस दौरान कोई निजी अस्पताल भी इलाज करने से मना नहीं कर सकता.

नोट:- अगर आप सोचते हे की कौन लफड़े में पड़े, पुलिस पूछेगी. तो ऐसा कुछ नहीं हे अब नियमों में बदलाव हो चूका हे. आप इंसानियत दिखाते हुए मरीज को अस्पताल ले जाये आपसे कोई भी कुछ नहीं पूछेगा और ना ही आप किसी लफड़े में फंसेगे.

Authorised by:

यहाँ मिलेगी सबसे फ़ास्ट खबरे जो आपके विचारो से जुडी है किसी विशेष जानकरी को पूरी डिटेल में जानने के लिए हमें कमैंट्स कर बताये हमारे बारे में यहाँ से अधिक जाने !

Post a Comment

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me