Featured Posts

पीरियड टिप्स माहवारी लाने के उपाय समय पर Period lane ke gharelu upay

desi nuskhe for irregular periods in hindi periods jaldi aane ki tablet periods aane ki medicine garbhpat ke gharelu nuskhe in hindi mc rokne ke upay 
period aane ke gharelu nuskhe in hindi period rokne ka tarika- अधिकतर लड़कियों व महिलाओ में पीरियड्स रेग्युलर नहीं होते है तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए यहा दिए हुए देशी तरीका/उपाय, इर्रेग्युलर पीरियड्स के लिए अपनाए.how to make period come faster home remedies in hindi

MC कभी जल्दी तो कभी देरी से आती है अगर menstrual cycle के इर्रेग्युलर पीरियड्स को अँग्रेज़ी में मेनॉयरेजिया कहा जाता है. इस में या तो ब्लीडिंग ज़्यादा समय तक चालू रहती है, कभी पीरियड्स मिस हो जाते है और कभी जल्दी से पीरियड आ जाता है तो कभी देरी से. इन सभी के पीछे कई कारण हो सकते है.
मुख्या कारण है हॉर्मोनल इमबॅलेन्स. हॉर्मोनल इमबॅलेन्स के लिए तनाव और लाइफस्टाइल ज़िम्मेदार है. रेग्युलर पीरियड उसे कहते है जो की हर 24 से 28 दिनों में एक बार होता है. अगर जल्दी आ गया तो भी समस्या है. अगर देरी से आए तो भी इसे अनियमित कहा जाता है. कई स्त्रियो में ऐसा देखा गया है की साल में 4-5 बार ही महावरी होती है तो कोई महिलाओ में महीने में 2 से 3 बार थोड़ा सा बहाव होता है या तो अधिक बहाव होता है. एक या दो मिस्ड पीरियड हो तो चिंताजनक बात नहीं है मगर ऐसा हमेशा होता है तो आपको डॉ से परामर्श करना चाहीये. यहाँ पर आप जानेगे पीरियड लाने के घरेलू नुस्खे how to make period come faster home remedies in hindi और पीरियड को रेग्युलर बनाने के लिए अलग तरीके

कारण जिनके वजय से पीरियड्स में समस्या आ सकती हे
  • वजन कम या बढ़ जाए तो भी ऐसा होता है.
  • ख़ान पान पर ध्यान ना दे तो भी इर्रेग्युलर पीरियड्स होता है.
  • नशीली चीज़ो का सेवन करना भी एक कारण है
  • तनाव के कारण इर्रेग्युलर पीरियड्स होते है
  • शारीरिक तकलीफ़ जैसे की पॉलयसयस्टिक ओवायरियन सिंड्रोम (प्फ्र)
  • हॉर्मोनल इमबॅलेन्स
  • गर्भाशय में खामी
  • मेडिकल ट्रीटमेंट
  • बच्चे को दूध पिलाना
लेट पीरियड प्राब्लम : मासिक धर्म के घरेलू उपाय mc aane ki dawa
अगर आप देरी से आने वाले माहवारी से परेशन है तो पढ़िए Late Period Problem solution in hindi
  • आज कल लॅडीस नौकरी पर भी जाती है और घर का काम भी संभालती है जो उन के लिए अधिक बोझ हो जाता है.जब आप ज़्यादा वर्क करती है तो ब्रायन ऑटोमॅटिकली सिग्नल करता है की माहवारी ना हो. 
  • काम और अन्या कारण से अगर आप को तनाव है तो आप कैसे तनाव से मुख्त हो सकेंगी इस का सोच ले. योगा और प्राणायाम के मध्यम से थोड़ा बहुत मानसिक और शारीरिक संतुलन आ जाता है और आप का लेट पीरियड्स प्राब्लम या अनियमित महावरी का समस्या दूर हो जाएगी. 
  • दौड़ धाम के चक्कर में अगर आप नियमित खाना नहीं खा पाती है और पौष्टिक आहार नहीं है तो बदलाव लाए. नियमित खाना खाए और पौष्टिक हो इस का ध्यान रखे. 
  • इन प्रयोगो से आप के अनियमित महावरी की समस्या कम हो जाएगी. 
पीरियड्स आने के घरेलू नुस्खे : मासिक धर्म लाने के उपाय how to get your period faster in one day
पीरियड्स जल्दी आने के उपाय और पीरियड्स आने के घरेलू नुस्खे भी आप प्रयोग कर सकती है.किसी का भी प्रयोग करे.
  1. सवेरे खाली पेट गरम पानी में नींबू का रस, आद्रक का रस, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च एक चुटकी और शहद (शहद के फायदे) मिला के पीए जिस से पेट सॉफ हो जाएगा और पाचन सुधार जाएगा जो आप के महावरी को नियमित बनाने में मददगार होगा. खाली पेट आप नींम के पत्ते को पानी में उबाल के आधा कप हर दूसरे दिन पी ले तो भी फायदा होगा अनियमित महावरी में. ठीक इसी तरह आप मूली का रस का सेवन करे और गावर पाठ का रस का सेवन करे. इस नुस्खे से आप पेट की गैस का इलाज भी कर सकते है.
  2. हर रोज सवेरे उठ के जब आप नाश्ता करे तो ब्रेड और बिस्कट जैसे चीज़ो का उपयोग ना करे. इस के बदले आप फ्रेश फ्रूट जूस पिए या तो फिर चुकंदर का जूस पिये. सर्दियों में गाजर का जूस पीना लाभकारी होता है irregular periods ke liye.
  3. पौष्टिक आहार ले. सवेरे या दिन में कभी भी तिल और गुड खाए जिस में से प्रोटीन्स और आइरन मिलेगा जो महिलाओ के लिए अत्यंत ज़रूरी है.
  4. अंगूर का सेवन अनियमित महावरी के समस्या को डोर करेगा.
  5. रोजाना 4 तो 5 अंजीर खाने से होगा फयडा.पीरियड आने के लिए क्या करे का जवाब है अंजीर जिस में भरपूर आइरन और पोशाक तटवा है. रोजाना 4 तो 5 अंजीर का सेवन करे.
  6. मूली के रस का सेवन करे. अगर इर्रेग्युलर पीरियड्स है तो आप मूली के रस को निकल के जीरा के साथ छाछ में मिला के सेवन करे तो सब ठीक हो जाएगा.
  7. ड्रमस्टिक्स याने सहजन और उस के पत्ते को पानी में उबाल के पीने से फयडा होता है.
  8. प्राकृतिक चीज़ जैसे के पुदीना हरा धनिया, लहसुन का हर रोज सेवन करे. चट्नी के रूप में स्वादिष्ट है और अनियमित महावरी में लाभकारी है.
  9. नारियल पानी और गन्ने का रस का सेवन करे.गर्मियों के मौसम में नारियल पानी और गन्ने का रस भरपूर सेवन करे.
  10. जीरा, सौंफ, अजवाइन, तिल और सवा के बीज का मुखास ले. खाना खाने के बाद मुखास के रूप में जीरा, सौंफ, अजवाइन, तिल और सवा के बीज को भुन के इस मिश्रण एक चमच भर के चबले.
Irregular periods ke liye Ayurvedic Upay : मासिक धर्म लाना आयुर्वेद से 

पीरियड्स आने की मेडिसिन और इर्रेग्युलर पीरियड्स के लिए ayurved उपाय की बात करे तो आप इन नुस्खे का प्रयोग कर सकती है:
  • अशोका पेड़ सभी जगह पाए जाते है. इस के पत्ते और चाल को पानी में उबाल के 15 दीनो तक नियमित सेवन करना पीरियड आने की मेडिसिन श्रेष्ट है. यह अनियमित महावरी को भी नियमित बनाएगा.
  • करी पत्ते को कच्चे ही चबा के ख़ाले या तो हरा धनिया और पुदीना के साथ चट्नी बना के खाने में फयडा होता है.
  • महिलाओ के लिए पीरियड्स रेग्युलर करने के लिए शटवरी चूरना और दूध का मिश्रण उमड़ा उपाय है. शटवरी, अश्वगंधा और अमला चूरना का मिश्रण का सेवन करे तो अच्छा होगा अनियमित महावरी के लिए.
  • गिलोय और गुग्गूल दो ऐसे जड़ी बूटी है जो पीरियड्स इर्रेग्युलर हो तो रेग्युलर बनाने में फयदेमंद है.
  • आयुर्वेद पंडित का कहना है की लोधरा, चंद्रन और कमाल के फूल को चूरना का सेवन करने से महावरी की सभी परेशानिया डोर हो जाती है.
कुछ और मासिक धर्म  की समस्या को ठीक करने के घरेलू टिप्स
  1. गाजर और चुकंदर का रस पिए.
  2. मसालेदार ओर गरम चीज़े खाने से बचे.
  3. दिन मई एक बार बटरमिल्क पीजिए.
  4. अंगूर जूस भी पीरियड को नियमित कर सकता है. 
  5. 2 से 3 अंजीर को पानी में बोइल कर लीजिए ओर उसका पानी पीजिए.
  6. दिन में दो बार एक चम्मच तिल का पाउडर खाइए.
  7. नींबू का रस और दालचीनी का पाउडर को एक साथ मिलकर उसे रोज़ाना पी सकती है. (नींबू के फयडे)
  8. कचा पपीता और आलो वेरा का जूस पीजिए ये काफ़ी लाभकारी होगा.
इन सभी पीरियड्स आने के घरेलू नुस्खे का प्रयोग करने के पहले बॉडी चेक उप करवाए ताकि हॉर्मोनल इमबॅलेन्स या तो गर्भाशय में समस्या हो तो उस का पहले निकला जाए.

Authorised by:

यहाँ मिलेगी सबसे फ़ास्ट खबरे जो आपके विचारो से जुडी है किसी विशेष जानकरी को पूरी डिटेल में जानने के लिए हमें कमैंट्स कर बताये हमारे बारे में यहाँ से अधिक जाने !

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me