Dosto और मित्रो को सबसे पहले नये अंदाज में यह बधाई दे यहाँ क्लिक कर देखे
reasons you may get an income tax notice
कैश की किल्लत से जुड़ी हर खबर के लिए यहां रहें अपडेट
 1000 ओर 500 रुपए के पुराने नोट बंद होने के बाद लोग बैंक में पुराने नोट जमा कर रहे हैं या बदल रहे हैं। इस प्रक्रिया में आम आदमी को टैक्‍स नोटिस को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए। आम नौकरी पेशा आदमी हाउस वाइफ या बिजनेस मैन अपनी वैध कमाई को आराम से बैंक अकाउंट में जमा करा सकता है। अगर कोई अपने अकाउंट में 10- 15 लाख रुपए से अधिक रकम बैंक में जमा कराता है तो उस पर टैक्‍स विभाग शिकंजा कस सकता है। मेरा मानना है कि सरकार के पास ऐसी मशीनरी नहीं है जिससे वह हर एक आदमी के अकाउंट को ट्रैक कर सके। लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद काला धन रखने वालों के पास कोई विकल्‍प नहीं बचा है। उनके पास एक ही विकल्‍प है कि वे अपना काला धन बैंकों में जमा कराएं और टैक्‍स पेनल्‍टी देने के साथ कानूनी प्रक्रिया का सामना करें।

 इसी तरह से अगर कोई नौकरशाह और नेता बैंक में काला धन जमा कराता है तो सरकार उससे इस इनकम का स्रोत पूछेगी और ऐसे लोगों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला बन सकता है। सरकार के इस फैसले से जाली नोट के अवैध कारोबार और हवाला कारोबार पर अंकुश लगेगा। इसका सबसे अधिक असर जम्‍मू एवं कश्‍मीर पर पड़ेगा। जम्‍मू कश्‍मीर में बड़े पैमाने पर पैसा हवाला कारोबार के जरिए आता है। ऐसे में इस फैसले से जम्‍मू कश्‍मीर में पैसों की किल्‍लत देखी जा सकती है। ऐसे लोग जो सीमा पार से हवाला कारोबार के जरिए पैसा हासिल कर रहे थे। उनके लिए पैसा हासिल करना मुश्किल हो जाएगा।  कुल मिला कर इस फैसले का देश की अर्थव्‍यवस्‍था पर लंबी अवधि में अच्‍छा असर पड़ेगा।
 अमरजीत चोपड़ा, पूर्व प्रेसीडेंट, इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई)

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर