Dosto और मित्रो को सबसे पहले नये अंदाज में यह बधाई दे यहाँ क्लिक कर देखे
सुनकर कुछ अजीब लगता है कि कद्दू का तेल, लेकिन कद्दू के बीज का तेल मिलता है.कद्दू का तेल यु तो कॉस्मेटिक्स में प्रयोग आता है, लेकिन इसके किचन में भी कई फायदे हैं. कद्दू का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है, जिससे फ्लू से भी बच सकते है.
इसके 5 प्रमुख गुण

कद्दू के बीज के तेल में विटामिन ए, ई, जिंक, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड्स के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं.

1. हार्मोन संतुलन
सलाद की ड्रेसिंग में यदि कद्दू के बीज के तेल का इस्तेमाल किया जाता है तो यह हार्मोन को संतुलित रखते हुए शक्तिवर्धक साबित हो सकता है.यह अंडे से कही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.इसमें मौजूद जिंक हार्मोन को नियंत्रित रखता है.

2. बालो की सेहत
यह बालो को पोषण देने के साथ ही बालो को मोटा करता है. कद्दू का तेल विटामिन ए, के और ई से भरपूर है.

3. बॉडी वॉश
कुछ बॉडी वॉश ऐसे होते है, जो त्वचा को रुखा कर जाते हैं, लेकिन कद्दू के तेल से बना बॉडी वॉश करने पर इस तरह का आभास नही होगा.

4.बॉडी मॉइश्चराइजर
यह त्वचा में नमी बनाए रखने के काम आता है, क्योकि यह फैटी एसिड्स से भरपूर है.

यह भी पढ़े पीपल के यह उपाय करने से दूर होती हे गरीबी

5. मेकअप बूस्टर
कद्दू के तेल का फायदा मेकअप में भी मिलता है. फाउंडेशन के लिए आने वाले पाउडर में यदि इसे मिलाया जाए तो यह त्वचा के लिए कई तरह से लाभदायक है और मेकअप के केमिकल्स से त्वचा खराब भी नही होने देंगे.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर