Latest

सर्दियों में ऐसे स्वस्थ रखें अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाये Winter Health Tips


सर्दियां शुरू हो चुकी हे, ऐसे में अपने शरीर का बहुत ध्यान रखने की जरूरत हे. वरना बुखार, सर्दी-जुकाम और दूसरी बीमारियाँ हो सकती हे. आईये जानते हे कैसे इस मोसम में खुद को हेल्दी रख सकते हे.


1. व्यायाम करें
शारीरिक व्यायाम रक्त संचार, हृदय और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता हे. शारीरिक मेहनत के दोरान हम गहरी और तेज सांस लेते हे जिससे जहरीले पदार्थ फेफड़ों से बाहर निकल जाते हे. पसीने के जरिये भी शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हे. ठंड से बचने के लिए व्यायाम के दोरान पसीना सोखने वाले कपडे जरुर पहने.

2. पर्याप्त धुप ले
एक शोध के अनुसार भारत में 65-70% लोगों में विटामीन D की कमी हे. त्वचा जब धुप के सम्पर्क में आती हे तब यह विटामीन मिलता हे. हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए यह विटामीन बहुत जरुरी हे. इसलिए रोजाना 30 मिनट सुबह हल्की धुप के सीधे सम्पर्क में रहें.

3. विटामीन C हो भरपूर
सर्दियों में विटामीन C की भरपूर मात्रा बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती हे. विटामीन C के अच्छे स्त्रोत में मोसमी फल जैसे पपीता, आंवला के अलावा सब्जियां टमाटर, पत्तागोभी भी ले. 

यह भी पढ़े मासिक धर्म के समय दर्द

4. अच्छा आहार ले
दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करें. शारीरिक अभ्यास के बाद एक मुट्ठी मेवे खाएं. इसमें किशमिश, बादाम और अंजीर ले. इसके घंटे बाद नाश्ता ले. दोपहर के भोजन में सब्जी, दाल के साथ सलाद जैसे अनार, मुली, गाजर भी शामिल करें. सप्ताह में एक-दो बार ज्वार, बाजरे की रोटी भी खाएं. देर रात में खाना खाने से बचें.

5. पर्याप्त पानी पीयें
त्वचा में नमी के लिए पर्याप्त पानी जरुरी हे. इसकी कमी से उच्च रक्तचाप और संक्रमण भी हो सकते हे. शरीर में भरपूर उर्जा के लिए पानी जरुरी हे. इसलिए सर्दियों में प्यास ना लगने पर भी पानी पीयें.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "सर्दियों में ऐसे स्वस्थ रखें अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाये Winter Health Tips"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets