Latest

फिट रहने के लिए रोज जिम जाना जरूरी नही अपनाएं यह उपाय


फिटनेस ऐसी चीज नही है, जिसके लिए आपको रोज जिम जाना पड़े. रोजमर्रा की जिंदगी में सिर्फ अपनी डाइट यानी खान-पान पर नियंत्रण रखकर और अपने शरीर को एक्टिव रखकर भी आप पूरी तरह फिट रह सकते हैं. कई लोग खान-पान पर नियंत्रण का गलत अर्थ निकाल लेते हैं और खाना पीना ही कम कर देते हैं. इसे डाइटिंग कहते है, मगर डाइटिंग करने से फिटनेस हासिल नही होती. फिटनेस तो संतुलित आहार से ही मिल सकती है. आहार केवल पेट भरने के लिए ही जरूरी नही है, बल्कि यह शारीरिक और मानसिक विकास को भी प्रभावित करता है.body Fitness Tips in Hindi

सही समय पर सही आहार Fitness Tips in Hindi
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है और जब मन स्वस्थ होगा, तो आप खुद को फिट, तरोताजा और चुस्ती से भरपूर महसूस करेंगे. कम खाना समस्या का समाधान नही है, क्योकि इससे कई दूसरी शारीरिक समस्याए पैदा हो जाती हैं. सुबह से शाम तक लगातार काम करने वाले लोगो की ऊर्जा में कही कोई कमी नही दिखती. इसकी सिर्फ एक ही वजह है, उचित समय पर उचित आहार.

दिन की शुरुआत है सबसे अहम
सुबह नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है, मगर ज्यादातर लोग उसी को नजरअंदाज करते हैं. सुबह भरपेट नाश्ता करे, जिसमे दिनभर काम करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन शामिल हो. दिन में हल्का खाना खाएं और रात में और हल्का या कम खाना खाएं.एक दिन में हर व्यक्त्ति को 8 से 10 गिलास और कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए.

यह भी पड़े महाराणा प्रताप की मृत्यु कैसे हुयी

थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाए.
दिन मे थोड़े-थोड़े अंतराल पर या कम से कम हर दो -तीन घन्टे में कुछ खाते रहना जरुरी है, ताकि पेट खाली न रहे. इसके लिए अपने बैग में बिस्किट, फ्रूट या ड्राइफुट रख सकते हैं. व्यस्त शरीर को चलायमान रखने के लिए नमक और शुगर की भी जरूरत होती है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और खून में नमक व शुगर का लेवल संतुलित रहता है. हालांकि हाई ब्लडप्रेशर या शुगर के मरीजो को इससे बचने की सलाह दी जाती है. एक गलतफहमी यह है कि घी खाने के मुकाबले तेल ज्यादा अच्छा होता है, जबकि सच्चाई यह है कि घी से उतना फेट नही बढ़ता, जितना तेल और उसमें बनी चीजे हानिकारक हैं. जो भी खाए, संतुलित मात्रा में खाए.

ऑफिस में भी रख सकते हैं ध्यान
अपनी एक-दो आदते बदलकर आप ऑफिस में भी फिटनेस का ध्यान रख सकते है. ऑफिस के अंदर बाहर आते -जाते वक़्त सीढ़ियों का इस्तेमाल करे, थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी सीट से उठकर शरीर की
स्ट्रेचिंग करे और लंबी साँसे ले. लैपटॉप या कम्प्यूटर पर काम करते वक़्त हर एक घन्टे में कुछ देर के लिए अपनी आँखें बंद करके पुतलियों को उंगलियों से धीरे-धीरे सहलाए.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "फिट रहने के लिए रोज जिम जाना जरूरी नही अपनाएं यह उपाय "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets