ATM कार्ड का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें यह बाते Atm Carefull Tips


एटीएम कार्ड के पिन की सुरक्षा इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. कार्ड की जानकारियां चोरी होने की खबरों से लोग परेशान और चिंतित हैं. हममे से कई लोग एटीएम का पिन (पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंम्बर) इसके कार्ड कवर के भीतर ही लिख देते है ताकि पैसे निकलते समय भूल न जाए. यही गलती कई बार बहुत भारी भी पड़ जाती है. कई लोग अपने ,मोबाईल में पिन को सेव कर लेते है. लेकिन फोन के गलत इस्तेमाल या इसके खो जाने पर आप धोखाधड़ी का शिकार भी हो सकते हैं. इसके साथ ही कई अन्य गलतिया भी हमे नही करनी चाहिए.
पैसे निकालने के लिए अपने बैंक के एटीएम को प्राथमिकता दे-हमेशा यह प्रयास करे की जहा आपका खाता है उसी बैंक के एटीएम से आप धन की निकाशी करे. इससे दूसरे बैंक के एटीएम के इस्तेमाल से होने वाला डेटा चोरी की आशंका नही रहेगी.

मोबाइल खो जाए तो ब्लॉक कराए अपना कार्ड
मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो अपने फ़ोन के गुम हो जाने पर अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना नही भूले. फोन के खो जाने पर कार्ड का डेटा लीक होने का खतरा पैदा हो जाता है.

यह भी पढ़े क्यों जीत जाता हे समय इंसान से

एसएमएस और ई-मेल अलर्ट सर्विस एक्टिव रखे
कार्ड से ट्रांजेक्शन पर एसएमएस और ई मेल अलर्ट के लिए बैंक से रजिस्ट्रेशन कर ले. जब इसमें कोई परेशानी आ रही हो तो बैंक ब्रांच से संपर्क करना नही भूले. खाते सम्बंधी कोई भ्रामक ओर संदेहास्पद SMS आने पर भी तुरन्त बैंक से संपर्क साधे.

0 Response to "ATM कार्ड का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें यह बाते Atm Carefull Tips"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel