पैसे की जरूरत हे तो इन तरीकों से ले लोन Loan Lene Ke Tarike


Types of loan in india how to apply - जीवन में कई बार अचानक से ही पैसे की जरूरत आ जाती हे. इमरजेंसी fund यदि हे तो आसानी रहेगी लेकिन ऐसा नहीं होने पर आप अपनी जरूरतों को loan के जरिये पूरा कर सकते हे. आपके लिए ऐसे समय में यह विकल्प मददगार साबित हो सकते हे जिनसे जल्द और कम से कम कागजी ओपचारिकताओं के बिना loan ले सकते हे.
1. इश्योरेंस policy पर loan
आप अपनी जीवन बीमा policy पर loan ले सकते हे. loan की राशी इस बात पर निर्भर करेगी की policy किस प्रकार की हे और कितनी अवधि की हे. loan के लिए intrest rate, loan की अवधि और रीपेमेंट की शर्तें बीमा कम्पनी तय करती हे. यदि आपने ट्रेडिशनल policy ले रखी हे तो सरेंडर वैल्यू का 90 फीसदी तक loan मिल जायेगा. 

2. Gold Loan
आप gold ज्वेलरी के अगेंस्ट में भी loan ले सकते हे. मोजुदा समय में कई कंपनियां बहुत कम समय में और कम डॉक्यूमेंटेशन के साथ gold loan देती हे. bank भी gold loan देते हे. इसके लिए gold ज्वेलरी NBFC कंपनियों या bank के पास कोलेटरल के तोर पर रखनी होती हे.

3. FD (एफडी) पर Loan
आप तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी एफडी पर loan ले सकते हे. आम तोर पर bank एफडी डिपोजिट का 60 से 70 फीसदी तक ओवरड्राफ्ट फेसेलिटी के तोर पर देते हे.ये भी पढ़े - यह दो कहानियाँ जिंदगी का सबक सिखा देगी

4. Share के अगेंस्ट Loan
आप अपने share के अगेंस्ट भी loan ले सकते हे. आप अपने share को सभी private और सरकारी बैंकों में गिरवी रखकर loan या ओवरड्राफ्ट ले सकते हे. इसके लिए आपको अपने share बेचने नहीं पड़ेंगे.

0 Response to "पैसे की जरूरत हे तो इन तरीकों से ले लोन Loan Lene Ke Tarike"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel