Latest

चींटियाँ भी बनाती हैं शौचालय..Chinitya Bhi Banati He Bathroom in Hindi


यह तो सभी जानते हैं कि चींटियाँ बेहद व्यवस्थित जीवन जीती हैं, लेकिन हाल ही में शोधकर्ताओं को इनके बारे में एक ओर रोचक बात का पता चला है. शोधकर्ताओं का कहना है कि चींटियाँ अपने रहने की जगह बांबी में शौचालय भी बनाती हैं.
जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ़ रेंगेसबर्ग के शोधकर्ता टोमर जैकेस ने बताया कि मनुष्यों की तरह ही सघन समुदाय के रूप में रहने वाली चींटियाँ के लिए भी सफ़ाई हमारे ही जितना महत्वपूर्ण मसला होता है.

शोधकर्ताओं ने चींटियाँ कि सफ़ाई व्यवस्था को जानने के लिए ख़ासतौर पर शोध किया. शोधकर्ताओं ने प्रयोग के दौरान चींटियों को ख़ास रंग का भोजन दिया. बाद में वेजेटेटिव ने हर बांबी के एक या दो कोने में उसी रंग का कचरा पाया. ख़ास बात यह पाई गई की उसके आसपास कही ओर कुछ भी नही था. शोधकर्ताओं ने बताया की चींटियाँ ने इन कोनो का इस्तेमाल शौचालय के रूप में किया. उनका कहना है कि चींटियाँ बेतरतीब तरीक़े से कही भी शौचालय नही बनाती हैं, बल्कि शौचालय के लिए हर बांबी के एक या दो कोने को चुना जाता है.
ज़ैकेस ने बताया की आमतौर पर चींटियाँ बेहद साफ़ सुथरी बांबी में रहती हैं ओर किसी भी तरह के अपशिष्ट को बाहर फेंक देती है. शोधकर्ता इस बात को समझने के प्रयास में हैं की आख़िर चींटियाँ बांबी के अंदर शोचालय क्यों बनाती हैं. अनुमान है कि संभवत यह अपशिष्ट किसी प्रकार से उनके लिए लाभकारी होता होगा.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "चींटियाँ भी बनाती हैं शौचालय..Chinitya Bhi Banati He Bathroom in Hindi "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets