Android फ़ोन पर स्पेस बचाने के 4 तरीके Save Space On Android


आपका Android फ़ोन एक मल्टी-टास्किंग डिवाइस है जो आपको गेम्स, म्यूज़िक, वीडियो,ईमेल,चैटिंग, वेब ब्राउज़िंग आदि का मज़ा देता है किंतु जितना ज़्यादा Apps डाउनलोड करेंगे उतना ही Storage Space कम होता जाएगा. आपको फ़ोन में Space भरते ही एकमात्र उपाय बचता है जिससे आपका फ़ोन रफ़्तार से चल सके. आज की इस पोस्ट में, में आपको Android फोन पर Space बचाने के 4 तरीकों के बारे में बताऊंगा.
1.उपयोग न होने वाले Apps अनइंस्टाल करें..Uninstall Apps
यदि आपके Android फ़ोन या टैबलेट पर इंस्टाल किये कुछ Apps अब तक उपयोग ही नही किये हैं या बहुत कम उपयोग किये हैं तो उन्हें Uninstall कर Space बढ़ा सकते हैं. इसके लिए Setting>Application Manager पर जाए>Apps Uninstall करें.

2.App Cache क्लीयर करें..Clear App Cache
Cache क्लीयर करने में ऐप्लिकेशन की टेम्पररी फ़ाइलें हट जाती है ओर कुछ Space बच जाता है. इसके लिए Setting>Application manager पर जाए > ज़्यादा जगह घेरने वाले Apps को तलाशें>clear cache पर टैप करें.

3.फ़ोटो को ऑनलाइन स्टोरेज पर स्टोर करें.. Photo Store On Online Storage
फ़ोटोज़ स्मार्ट्फ़ोन पर ज़्यादा Space घेरती है इसलिए उन्हें फ़ोन में रखने की बजाए Google+photos जैसी क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग कर सकते हैं. क्लाउड सिंक को इनेबल करने के लिए menu>photos>Auto backup पर जाए तो अपलोड की गई सभी फ़ोटोज़ सुरक्षित तरीक़े से आपके डेस्कटॉप पर देखी जा सकती हैं ओर अन्य Android डिवाइसेज़ आपके Google अकाउंट से Connect हो सकते हैं.
4.अनावश्यक फ़ाइल्स-फ़ोल्डर्स हटाए..Bina Kaam Ke Files And Folders Hataye
अधिकतर लोग डाउनलोड की गई फाइलो को इस्तेमाल के बाद गैजेट्स पर यू ही छोड़ देते है जो डिवाइस पर काफ़ी स्पेस घेरकर आगे डाउनलोड में कठिनाई पैदा करती हैं. नियमित रूप से अनावश्यक Data को हटाने से डिवाइस में खली Space बना रहता है. इसके लिए Disk Usage नामक एप इस्तेमाल कर सकते हैं. जो स्टोरेज कॉर्ड पर आपकी उन फ़ाइलो व डायरेक्टरिज़ पर खोजने में मदद करता है जो काफ़ी Space घेरती है. यह सभी सूचनाओं को ग़्राफ़िक्स रूप में दर्शाता हे. जिससे फ़ाइलो के घेरे गए Space का ज्ञान होता है.

0 Response to "Android फ़ोन पर स्पेस बचाने के 4 तरीके Save Space On Android"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel