Dosto और मित्रो को सबसे पहले नये अंदाज में यह बधाई दे यहाँ क्लिक कर देखे
पीले और हरे केले तो हम सब ने ख़ूब देखे और खाए हैं, लेकिन क्या कभी लाल रंग के केले देखे हैं. क्यों चौंक गए न! लाल रंग के केले ओस्ट्रेलिया में पाये जाते हैं इसे यहाँ रेड डका कहाँ जाता है. यहाँ इन केलों की अच्छी पैदावार होती है. लाल केला ओस्ट्रेलिया के अलावा वेस्टइंडिज,मेक्सिको, जमैका,इक्वाड़ोर ओर अमेरिका के कई भागो में पाया जाता है. सबसे पहले लाल केले की यह प्रजाति मध्य अमेरिका के कोस्टा रिका में मिली थी. ईस्ट अफ़्रीका ओर साउथ अमेरिका में इसके सबसे ज़्यादा पैदावार होती है. यही से यह सारे विश्व में निर्यात किया जाता है. वैसे केरल में भी केले की यह प्रजाति देखने को मिल जाती है. 

यह केला जो हलके गुलाबी रंग का होता है.इसका स्वाद आम की तरह है. विटामिन सी से भरपूर इस फल में 110 क़ैलोरी होता है. इसमें फ़ैट, केलोस्ट्रोल ओर पोटैशियम हार्ट मसल्स ओर डाइजेस्टिव सिस्टम को सही तरीक़े से काम करने में सहायक होता है. लाल केला दिल से जुड़ी बीमारियाँ ओर डाइबिटिज़ के ख़तरे को कम करता है.
काश ऐसा केला हमारे इंडिया में भी होता, तो लोगों की लाइन लग जाती. वेसे दुनिया में कई चीजें अदभुत हे, जिनके बारे में हम नहीं जानते. अगर आप ऐसी ही चीजों के बारे में जानते हे तो कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर