Dosto और मित्रो को सबसे पहले नये अंदाज में यह बधाई दे यहाँ क्लिक कर देखे
व्यायाम के दोरान और बाद की छोटी गलतियां भी अनजाने में संक्रमण और अन्य शारीरिक समस्याओं की आशंका बढ़ा देती हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको उन गलतियों के बारे में बताऊंगा जो अक्सर हम करते हे, लेकिन वास्तव में हमें नहीं करनी चाहिए वरना इससे हमें नुकसान हो सकता हे.
1. अपना पानी अपने पास रखें
कई प्रकार के सूक्ष्म जीव पसीने, लार आदि से बोतल पर आ जाते हे. ऐसे में उसे किसी और से साझा करने से दुसरे व्यक्ति तक पहुंचकर संक्रमण को बढ़ावा देते हे. बचाव के लिए अपनी बोतल अपने पास रखें और उसे किसी और से साझा ना करें.

2. हाथों से पसीना ना पोछें
सार्वजानिक जीम उपकरणों पर मोजूद कीटाणु त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हे. कसरत के बाद गंदे हाथों से चेहरे और हाथों का पसीना ना पोछें. साफ़ तोलिये का प्रयोग करें.

3. भीगे कपड़े तुरंत बदले
जीम के भीगे कपड़ों को देर तक पहने रहना भी एक आम गलती हे. इससे त्वचा में जलन और फंगल संक्रमण की आशंका होती हे. साथ ही इससे शरीर की दुर्गन्ध भी बढ़ जाती हे.

4. हाथ मुहं जरुर धोएं
जीम के बाद हाथ-मुहं ना धोने और पसीने को चेहरे पर जमने देने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हे. इससे मुहांसे, रेसेज, त्वचा में जलन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हे. इसलिए जिम से आने के बाद अच्छी तरह से हाथ-मुहं धोएं.

5. अपर पहनकर ही निकले
वर्कआउट के बाद खुले बदन बाहर ना निकलें. शर्ट/टी-शर्ट जरुर पहने. एकदम से अलग तापमान सिरदर्द. बुखार और अन्य कई शारीरिक परेशानियों का खतरा बढ़ा देता हे.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर