दुनिया के सबसे बड़े ड्रग्स माफिया डॉन पाब्लो के बारे में Drugs Mafiya


आपने दाउद इब्राहिम और दूसरे माफिया डॉन के बारे में तो सुना होगा. आजकल अखबारों में काफी खबरे आ रही हे और कहा जा रहा हे की वो पकिस्तान में छुप कर बेठा हे. लेकिन क्या आप इतिहास के सबसे बड़े ड्रग्स माफिया डॉन पाब्लो एस्कोबार के बारे में जानते हैं. कोलंबिया में 1 दिसंबर 1949 में पैदा हुआ पाब्लो इतना बड़ा डॉन था कि एक वक़्त दुनिया के 80 प्रतिशत से ज्यादा ड्रग्स कारोबार पर उसका कब्ज़ा हुआ करता था. वो न सिर्फ माफिया था बल्कि अपने चैरिटी के कामों की वजह से कोलंबिया में रॉबिन हुड के नाम से भी मशहूर था. आज की इस पोस्ट में, में आपको ड्रग्स माफिया डॉन पाब्लो से जुड़ी 5 मशहूर कहानियों के बारे में बताऊंगा जिससे आप खुद अंदाज़ा लगा लेंगे की वो कितना मशहूर डॉन था. Don Pablo Ke Bare Me info.
पाब्लो एस्कोबार एक वक़्त पर दुनिया का सबसे अमीर आदमी भी माना जाता था। उसकी एक हफ्ते की कमाई 280 करोड़ रुपए से भी ज्यादा थी. पाब्लो को कमाए हुए पैसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था इसलिए उसने लेजर जेट ही खरीद लिया था.

बताया जाता है कि एक बार पुलिस से बचने के लिए पाब्लो परिवार समेत किसी ठंडी जगह छुपा हुआ था. जहां वो रुका था वहां बहुत ज्यादा सर्दी थी और उसकी बेटी का तापमान गिरता जा रहा था. बेटी को गर्म रखने के लिए पाब्लो ने 13 करोड़ से ज्यादा रुपए के नोटों को जला दिया था

पाब्लो का माफिया नेटवर्क काफी बड़ा था और उसे चलाए रखने के लिए उसने हज़ारों लोगों की हत्या की और करवाई भी. एक अनुमान के मुताबिक पाब्लो ने 4000 से ज्यादा लोगों की हत्या कराई थी. इनमें से 400 जज और 1000 से ज्यादा पुलिसवाले थे. इनमें बड़ी संख्या में पत्रकार और सरकारी अफसर भी शामिल थे.

पाब्लो इतना कमाता था कि उसे कमाए गए नोटों को बांधकर रखने के लिए हर महीने रबर बैंड पर करीब डेढ़ लाख रुपए खर्च करने पड़ते थे. एक वक़्त पर उसकी संपत्ति बढ़कर 30 बिलियन डॉलर हो गयी थी.

पाब्लो को सबसे ज्यादा डर प्रत्यर्पण से लगता था। उसे डर था कि कहीं उसे अमेरिका प्रत्यर्पित न कर दिया जाए। इससे बचने के लिए उसने कोलंबिया सरकार को करीब साढ़े छह हज़ार करोड़ का लोन दिया था. इसके बाद कोलंबिया के राष्ट्रपति ने पाब्लो को रॉबिन हुड भी कहा था.

तो यह थी सबसे बड़े ड्रग्स माफिया डॉन पाब्लो की कहानियाँ. जिसने इतने अपराध करके भी अपनी सुरक्षा का इंतजाम कर रखा था. ऐसी खबरें सिर्फ पड़ने को मिल जाती हे लेकिन इन्हें पकड़ना बहुत मुश्किल होता हे, क्योकि कहते हे न की पैसों की ताकत से सब खरीदा जा सकता हे. वेसे ही यह डॉन पुरे राजतन्त्र को खरीद लेते हे और फिर अपना मनचाहा काम करते हे. सच ही कहा हे डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकीन हे.

0 Response to "दुनिया के सबसे बड़े ड्रग्स माफिया डॉन पाब्लो के बारे में Drugs Mafiya"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel