एक ऐसी जगह जंहा लड़की 8 पतियों संग जीने को मजबूर हे


महाभारत में द्रोपदी के भी पांच पति थे, लेकिन वो हालात अलग थे. लेकिन मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीमा पर स्थित एक गाँव ऐसा हे जंहा एक लड़की के 8-8 पति हे और यह उनकी मज़बूरी हे. लड़कियों की कमी के चलते एक लड़की को एक घर के सारे भाइयों से शादी करनी पड़ती हे. 

शादी के बाद दुल्हन बारी-बारी से सभी पुरुषों के साथ रहती हे. सुनने में बड़ा ही अजीब लगता हे, लेकिन यह सच हे. यंहा लड़कियों की कमी के चलते ऐसी प्रथा हे. ऐसा करने की ना तो कोई रस्म हे और ना ही ख़ुशी से करते हे, बस मज़बूरी हे. हर बार लडकियां ही शोषण का शिकार होती हे ऐसी मानसिकता वाले लोगो से.

गाँव के जिस भी घर में लड़कों की संख्या 1 से ज्यदा हे, वे सभी मिलकर सिर्फ एक ही लड़की से शादी करेंगे. इस वजह से गाँव के लगभग सभी घरों में सिर्फ एक ही बहु हे, जबकि पतियों की संख्या एक से ज्यादा हे. यदि परिवार का कोई भाई अकेले शादी करके दुल्हन लाता हे तो उस पर भी सभी भाइयों का बराबर का हक़ हे.

इन हालातों के जिम्मेदार भी हम खुद हे. हमें आगे बढ़कर ऐसी प्रथाओं को खत्म करना होगा. इसलिए हमें बेटी के जन्म का जश्न मनाना होगा. कन्या भूर्ण हत्या को रोकना होगा. ऐसे नियम और कानून लाने होंगे जिससे एक लड़की अपनी जिंदगी अपने तरीके से जी सके.

0 Response to "एक ऐसी जगह जंहा लड़की 8 पतियों संग जीने को मजबूर हे "

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel