स्वास्थ्य को अच्छा रखना हे तो अपनाएं इन सरल उपायों को Simple Tips For Good Health


कहते हे ना की ‘पहला सुख निरोगी काया’. शरीर स्वस्थ हे तो हर चीज में मन लगा रहता हे. अगर शरीर ही स्वस्थ नहीं हे तो फिर कितना भी पैसा, ऐशो-आराम हो लेकिन किसी चीज में मन नहीं लगता.अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोग हर सम्भव उपाय करते हे. बहुत सारे पैसे भी खर्च करते हे. लेकिन अगर कुछ सरल से उपायों को अपनाया जाए तो आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको ऐसे ही कुछ सरल उपाय बताऊंगा जिन्हें अपनाकर आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हे.
Simple Tips For Good Health
1. सुबह जल्दी उठे और 4-5 किलोमीटर walk पर जाए, हो सके तो दोड़े और शाम को भी अगर सम्भव हो तो walk करे. इस से शरीर में ताजगी बनी रहती हे और पूरा दिन उर्जावान रहता हे.

2. जितना ज्यादा हो सके पानी पिए. दिन में 8-10 गिलास पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हे.

3. जब आप walk करे तो लम्बी-लम्बी श्वांस ले और मन में यह सोचे की आपका शरीर स्वस्थ हो रहा हे और आप अपने स्वास्थ्य को संवार रहे हे.

4. साइकिल चलाना, तैरना, घुड़सवारी, व्यायाम भी शरीर को स्वस्थ रखने के अच्छे उपाय हे. महिलायें बिलोना करना, चक्की पिसना, रस्सी कूदना, झाड़ू-पोछा, पानी भरना जैसे काम करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकती हे, क्योकि यह भी व्यायाम की श्रेणी में आते हे.

5. किसी भी चीज की चिंता ना करे और 15-20 मिनट खुलकर हंसे. हंसना सबसे बेस्ट थेरेपी में आता हे. यह बड़े से बड़े रोग को भी सही करने में कारगार हे.

6. भोजन में हरी सब्जियां, दालें, फल आदि का सेवन करे. इस से आपके शरीर में पोष्टिक पदार्थों की पूर्ति होगी.

7. भोजन के साथ पानी कम से कम पीओ. हो सके तो भोजन करने के 1 घंटे बाद पानी पीओ.

8. सुबह उठते ही खूब पानी पीओ. भोजन में छाछ और रात को गर्म दूध शरीर के लिए बहुत लाभदायक हे. पानी पिने का सही तरीका हे गिलास में पानी लो, पालती मार के जमीन पे बेठ जाओ और धीरे धीरे पानी पीओ.

0 Response to "स्वास्थ्य को अच्छा रखना हे तो अपनाएं इन सरल उपायों को Simple Tips For Good Health"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel