Featured Posts

एक कहानी हाथी की कमजोरी हमारी कमजोरी भी हो सकती हे Motivet Story

एक आदमी किसी काम से जा रहा था तो उसने रास्ते में देखा की बहुत सारे हाथियों को छोटी-छोटी रस्सियों से बांधकर रखा गया हे. वो यह देखकर हैरान हो गया की इतने बड़े हाथियों को इन छोटी रस्सियों से क्यों बांधकर रखा हे. हाथियों में इतनी ताकत थी की वो जब चाहे रस्सियों को तोड़कर भाग सकते थे लेकिन ना जाने वो ऐसा क्यों नहीं कर रहे थे. वह आदमी अचरज में पड़ गया और उस से रहा नहीं गया. वह हाथियों के मालिक के पास गया और बोला “यह हाथी क्यूँ इन कमजोर रस्सियों में बंधे हुए हे? ये इन्हें तोड़ते क्यों नहीं हे?? मालिक ने जवाब दिया की इन हाथियों को बचपन से ही इन रस्सियों में बांधकर रखा गया हे. तब यह खुद को छुड़ाने की कोशिस करते थे लेकिन विफल हो जाते थे. इससे इन्हें यकीन हो गया की यह कभी भी इन रस्सियों को तोड़कर आजाद नहीं हो सकते. बड़े होने पर भी इनका वही यकीन कायम रहा और अब यह इन रस्सियों को तोड़ने की कोशिस भी नहीं करते. आदमी यह सब सुनकर हैरान था. दोनों की बातें एक साधू ने सुन ली और उसने कहा की हम में से कितने ही लोग अपनी शुरूआती विफलताओं को अपना भाग्य मानकर प्रयास करना ही छोड़ देते हे और इन हाथियों की तरह हो जाते हे. 

यह कहानी हमें यह सीख देती हे की अपनी क्षमताओं पर यकीन करे. अगर कोई इंसान उन हाथियों को जाके कह देता की तुम इन रस्सियों को तोड़ सकते हो और आज़ाद हो सकते हो तो शायद वो कोशिस भी करते. लेकिन ना ही कोई उन्हें कहने वाला था और ना ही वो हाथी अपनी आज़ादी पर यकीन रखते थे. आज भी वही हे बस हाथी की जगह पर हम हे. जिंदगी में कभी किसी काम में असफल हो जाने पर हम सोचते हे की यह हम कर ही नहीं सकते और यह काम तो हम से मरकर भी नहीं होगा. लेकिन जरूरत होती हे दिल से एक कोशिस करने की क्योकि इस दुनिया में इम्पोसिबल कुछ भी नहीं हे क्योकि जब हम imposibale के टुकड़े करते हे तो आता हे i Am posibale.

Authorised by:

यहाँ मिलेगी सबसे फ़ास्ट खबरे जो आपके विचारो से जुडी है किसी विशेष जानकरी को पूरी डिटेल में जानने के लिए हमें कमैंट्स कर बताये हमारे बारे में यहाँ से अधिक जाने !

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

welcome
Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me