दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस के बारे में..Malware in Hindi


computer पर internet, pendrive, memory card आदि कई जगह से वायरस आ सकते हे. कुछ वायरस तो नार्मल होते हे जिन्हें आसानी से हटाया जा सकता हे, लेकिन कुछ वायरस इतने पावरफुल होते हे की उन्हें हटाना बहुत मुश्किल होता हे और वे हमारे computer को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाते हे. ऐसा ही वायरस का एक प्रकार हे मालवेयर. इसे वायरस का बाप-दादा कहे तो और ज्यादा अच्छा रहेगा. यह इतना पावरफुल वायरस हे की आपकी सारी जानकारी को चुरा सकता हे, आपके सिस्टम को अपने हिसाब से चला सकता हे और जब चाहे उसके डाटा को उड़ा सकता हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको मालवेयर के प्रकारों के बारे में बताऊंगा.

1. Critroni
यह सबसे खतरनाक और चुपचाप काम करने वाला वायरस हे. यह आपके पुरे सिस्टम को हैक कर सकता हे. इसकी मदद से कोई भी हैकर आपकी सारी information चुरा सकता हे या आपके सिस्टम को बंधक बनाकर उसे चालू करने के लिए आपको ब्लैकमेल कर सकता हे. आपके ही सिस्टम को चालू कराने के लिए पैसे मांग सकता हे.

2. CryptoWall
यह भी Critroni की तरह आपके सिस्टम को बंधक बनाकर आपको ब्लैक मेल कर सकता हे और उसे छुड़ाने के लिए आपसे फिरोती मांग सकता हे. वो आपके सिस्टम को उठा के नहीं ले जाएगा बल्कि आपके ही पास रहेगा लेकिन आप उसे बिना उसकी परमिशन के चालू नहीं कर पाओगे. यह तो वही बात हुयी अपने ही घर में घुस के मारना.

3. Android Simplocker
यह आपके android आधारित किसी भी फोन को हैक कर सकता हे. यंहा तक की आपने कोई बैकअप रखा हे तो यह उसे भी हैक कर सकता हे. आपकी सारी गोपनीय सूचनाये, फोटोज, वीडियोस, ऑनलाइन पहचान आदि सब कुछ चुरा सकता हे.

4. RealDeal
यह एडवेयर हे जो किसी भी साईट से आपके सिस्टम में download हो सकता हे और यह आपके browser को हाइजैक कर सकता हे.

5. Pushdo
यह पुराना मालवेयर हे जो वापिस से सक्रिय हुआ हे. यह भी आपके सिस्टम में किसी भी तरह से घुस सकता हे और आपके डाटा को डिलीट कर सकता हे और आपकी गोपनिय जानकारियाँ चुरा सकता हे.

6. Kronos
अगर यह आपके सिस्टम में घुस गया तो आपके पासवर्ड और आपकी साड़ी गोपनीय जानकारियों को चुरा लेगा. यह आपका बैंकिंग डिटेल चुरा सकता हे और आपके पैसे बैंक से निकाल सकता हे.

1 Response to

  1. malware detection kisi bhi virus ko detect kr sakta h kya

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel