गूगल का फोन इसी साल आएगा आईफोन को टक्कर देने


दुनिया की दो सबसे बड़ी कंपनियों एपल और गूगल में नई जंग छिड़ने वाली है। दरअसल, गूगल महंगे स्मार्टफोन के बाजार में एपल को टक्कर देना चाहती है। इस बाजार में अभी एपल का दबदबा है। खबर है कि गूगल अपने ब्रांड के फोन इसी साल लांच करने की तैयारी में है। इसके लिए मोबाइल फोन सेवा देने वाली कंपनियों के साथ उसकी बात चल रही है।

गूगल इंटरनेट सॉफ्टवेयर कंपनी के तौर पर जानी जाती है। सर्च इंजन के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल सर्च का ही होता है। हाल के दिनों में इसने हार्डवेयर के क्षेत्र में कदम रखा और टैबलेट, लैपटॉप और दूसरे गैजेट्स लांच किए। इसका एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम ओपन सोर्स वाला है। यानी इसका मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता है। दुनिया में बिकने वाले 80% स्मार्टफोन में इसी का इस्तेमाल होता है। दूसरी ओर, एपल का मार्केट शेयर 15.3% है। 

सूत्रों का कहना है कि अपना फोन होने से गूगल 'एंड्रॉयड' पर बेहतर कंट्रोल रख सकेगी। आईफोन में इस्तेमाल होने वाला आई-ओएस सिर्फ एपल से ही हासिल किया जा सकता है। गूगल में डिजायन का काम देखने वाले वाइस प्रेसिडेंट मतियास दुआर्ते ने कुछ दिनों पहले यह कहकर आईओएस की आलोचना की थी कि यह 'हैवी और बोझिल' है। जनवरी-मार्च तिमाही में एपल ने 5.11 करोड़ आईफोन बेचे। यह सालाना आधार पर 16% और दिसंबर तिमाही की तुलना में 32% कम है। 

गौरतलब है कि पिछले साल तक गूगल यह तय नहीं कर पा रही थी कि उसे हैंडसेट बाजार में उतरना चाहिए या नहीं। सीईओ सुंदर पिचाई कई बार इस बात से इनकार कर चुके हैं कि गूगल अपने ब्रांड नाम से स्मार्टफोन बनाने जा रही है।
'नेक्सस' के लिए गूगल का एलजी और हुवावे जैसी कंपनियों के साथ समझौता है। 'गूगल फोन' आने पर पार्टनरशिप पर असर हो सकता है। iphone hindi news google smartphone

0 Response to "गूगल का फोन इसी साल आएगा आईफोन को टक्कर देने"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel