भाग्य और किस्मत से ज्यादा नहीं मिलता Best Hindi Story


सही ही कहा हे किसी ने की कर्मों का फल भुगतना पड़ता हे ! जो भाग्य में लिखा हे वो भागकर आएगा जो नहीं लिखा हे वो आकर भी भाग जायेगा ! अक्सर हम कहते हे की वो बहुत गरीब हे, उसे घाटा हो गया, पति खराब निकला, पत्नी साथ नहीं देती वगेरह वगेरह ! लेकिन हर इंसान की अपनी किस्मत होती हे किसी का अच्छा वक्त बुरे वक्त में तब्दील हो जाता हे तो किसी का बुरा वक्त अच्छे वक्त में ! आज की इस पोस्ट में, में आपको भाग्य से जुडी एक ऐसी कहानी के बारे में बता रहा हु जिसे पड़ने के बाद आपको पता चल जायेगा की जो जिसके भाग्य में होता हे वो उसे मिलकर ही रहता हे और जो भाग्य में नहीं हे वो मिलकर भी चला जाता हे !
एक सेठ जी थे जिनके पास काफी दौलत थी ! सेठ जी ने अपनी बेटी की शादी एक बड़े घर में की थी. परन्तु बेटी के भाग्य में सुख न होने के कारण उसका पति जुआरी, शराबी निकल गया. जिससे सब धन समाप्त हो गया.बेटी की यह हालत देखकर सेठानी जी रोज सेठ जी से कहती कि आप दुनिया की मदद करते हो, मगर अपनी बेटी परेशानी में होते हुए उसकी मदद क्यों नहीं करते हो ? सेठ जी कहते कि
"जब उनका भाग्य उदय होगा तो अपने आप सब मदद करने को तैयार हो जायेंगे..."एक दिन सेठ जी घर से बाहर गये थे कि, तभी उनका दामाद घर आ गया. सास ने दामाद का आदर-सत्कार किया और बेटी की मदद करने का विचार उसके मन में आया कि क्यों न मोतीचूर के लड्डूओं में अर्शफिया रख दी जाये...यह सोचकर सास ने लड्डूओ के बीच में अर्शफिया दबा कर रख दी और दामाद को टीका लगा कर विदा करते समय पांच किलों शुद्ध देशी घी के लड्डू, जिनमे अर्शफिया थी, दिये...दामाद लड्डू लेकर घर से चला, दामाद ने सोचा कि इतना वजन कौन लेकर जाये क्यों न यहीं मिठाई की दुकान पर बेच दिये जायें और दामाद ने वह लड्डुयों का पैकेट मिठाई वाले को बेच दिया और पैसे जेब में डालकर चला गया. उधर सेठ जी बाहर से आये तो उन्होंने सोचा घर के लिये मिठाई की दुकान से मोतीचूर के लड्डू लेता चलू और सेठ जी ने दुकानदार से लड्डू मांगे...मिठाई वाले ने वही लड्डू का पैकेट सेठ जी को वापिस बेच दिया. सेठ जी लड्डू लेकर घर आये.. सेठानी ने जब लड्डूओ का वही पैकेट देखा तो सेठानी ने लड्डू फोडकर देखे, अर्शफिया देख कर अपना माथा पीट लिया. सेठानी ने सेठ जी को दामाद के आने से लेकर जाने तक और लड्डुओं में अर्शफिया छिपाने की बात कह डाली...सेठ जी बोले कि भाग्यवान मैंनें पहले ही समझाया था कि अभी उनका भाग्य नहीं जागा... देखा मोहरें ना तो दामाद के भाग्य में थी और न ही मिठाई वाले के भाग्य में...इसलिये कहते हैं कि भाग्य से ज्यादा और... समय से पहले न किसी को कुछ मिला है और न मीलेगा ! इसलिए ईशवर जितना दे उसी मै संतोष करो...झूला जितना पीछे जाता है, उतना ही आगे आता है। एकदम बराबर। सुख और दुख दोनों ही जीवन में बराबर आते हैं। जिंदगी का झूला पीछे जाए, तो डरो मत, वह आगे भी आएगा।

किसी ने बहुत ही खूबसूरत लाईनें कही हे :-

.किसी की मजबूरियाँ पे न हँसिये,
कोई मजबूरियाँ ख़रीद कर नहीं लाता..!

डरिये वक़्त की मार से,बुरा वक़्त किसीको बताकर नही आता..!

अकल कितनी भी तेज ह़ो, नसीब के बिना नही जीत सकती..!
बीरबल अकलमंद होने के बावजूद,कभी बादशाह नही बन सका...!!

0 Response to "भाग्य और किस्मत से ज्यादा नहीं मिलता Best Hindi Story "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel