कैसे बढायें आत्मविश्वास Tips to Improve Self-Confidence

अधिकतर लोगों के चेहरे पर आपने उदासी देखी होगी, कुछ लोग घबराये से रहते हैं जिसका कारण है – उनके आत्मविश्वास में कमी। वहीँ कुछ लोग ऐसे देखे होंगे जिनके चेहरे पर हर पल मुस्कान रहती है। ऐसे लोगो को कोई भी कार्य दिया जाए तो वो बिना घबराये हुए उस काम को करते हैं। ऐसे लोगो को अपने ऊपर विश्वास होता है, उनके चेहरे पर एक अलग तरह की चमक होती है। इसका कारण उन लोगों का आत्मविश्वास से भरे होना हैं। इस तरह का आत्म-विश्वास आपको किसी भी successful आदमी में देखने को मिल जायेगा।

best ways to build your self-confidence

Tips to Improve Self-Confidence
  1. हम जैसा सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं। अगर आपकी सोच negative है तो आप कोई भी काम ठीक से नहीं कर पायेंगे और बस excuses देते रहेंगे। जिस कारण आपका आत्मविश्वास कम हो जायेगा। वहीं यदि आपकी सोच positive है तो आप हर मुश्किल से निकल कर अपने कार्य को पूरा कर लेंगे। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेगा।
  2. जब हम लोगो से बात करते हैं तो कभी-कभी जानकारी के अभाव में हमें चुप हो जाना पड़ता है जो हमारे आत्म-विश्वास को कम कर देता है। इसलिए अपने आस-पास होने वाली हर छोटी-बड़ी चीज पर निगरानी रखें। हमारे देश और दुनिया में क्या चल रहा है इससे अपने आपको अपडेट रखे। जिससे आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायता मिलतीती हैं।
  3. एक अच्छा Dressing Sense हमारे अन्दर एक अलग-सा आत्मविश्वास भर देता है। यदि आप सुबह घर से जल्दबाजी में तैयार होकर उल्टे-सीधे कपडे पहनकर अपने OFFICE के लिए जाते हैं तो आप खुद ही अपना आत्मविश्वास कम कर देते हो। वहीं यदि आप जरुरत के हिसाब से पसंद के कपडे पहनते हैं और अच्छी तरह से कंघी कर के office जाते हैं तो आपको एक अलग तरह की energy का अहसास होता है जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।
  4. जब कोई भी अच्छा काम करें या किसी काम को खुशी के साथ पूरा कर लें तो अपने आप से कहें – “शाबाश! मैंने कर दिखाया।तब आप खुद पर गर्व महसूस करेंगे। जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
  5. स्वस्थ शरीर के अन्दर एक स्वस्थ व मजबूत mind भी होता है। जो लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं वो मानसिक रूप से भी स्वस्थ होते हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति किसी भी काम को करने का हिम्मत दिखा सकता हैं जबकि कमजोर व्यक्ति काम को देखकर घबरा जाता है। इसीलिए नियमित रूप से व्यायाम करें और योग करें। यह आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं जिस कारण आपका mood अच्छा रहता है और आप आत्मविश्वास से भरे हुए होते हैं।
तो दोस्तों, आज से ही इन tips को अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अपने अन्दर बदलाव महसूस करेंगे। आपका आत्म विश्वास पहले से अधिक हो जाएगा। जिससे आप हर कोई काम बिना घबराये हुए प्रसन्नता के साथ कर पाएंगे।

0 Response to "कैसे बढायें आत्मविश्वास Tips to Improve Self-Confidence"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel