व्यायाम के लाभ करने के तरीके exercise meaning tips home


yoga benefits in hindi language tips labh information history prakar
karne ke tarike, kaise kare exercise
सुबह-सुबह कसरत (एक्सर्साइज़) करने के बहुत फायदे होते हैं. क्या आपने कभी सुबह (मॉर्निंग) के दौरान सड़को को देखा हैं. कुछ लोग बातें करते हुए टहलते हैं, कुछ दौड़ लगते हैं, कुछ ट्रॅक सूट में जा रहे होते हैं तो कोई फुटबॉल या क्रिकेट ड्रेस पहने हुए जॉगिंग कर रहा होता हैं. यह सारी पिक्चर आपको सुबह की सैर (मॉर्निंग वॉक) के दौरान देखने को मिल जाएगी. हर शहर में आपको मॉर्निंग वॉक करते हुए लोग दिख जाएँगे, क्योंकि सुबह का व्यायाम ( मॉर्निंग वर्काउट) को हेल्त के लिए फयदेमंद माना गया हैं.

एक्सर्साइज़ करने से शरीर और मन दोनो आक्टिव रहते हैं और सारा दिन फ्रेशनेस महसूस होती हैं. पुराने ज़माने से ही लोग ब्रह्म-मुहूर्त में उठाते आ रहे हैं और हल्की कसरत करते हैं. हमारे वेदा और पुराण भी सुबह जल्दी उठाने और व्यायाम करने के बारे में बताते हैं :-

सुबह की कसरत के लाभ Morning Exercise benefits in hindi :-

1. आपको ताज़गी देता हैं :- सुबह की ताज़ी हवा और खिला-खिला वतावरण सारा दिन आपको फ्रेशनेस प्रदान करता हैं. सुबह उठकर वर्काउट के रूप में योगा करे, आप चाहे तो जॉगिंग भी कर सकते हैं. ऐसा करने से शारीर सही रहेगी और Body में हॉर्मोन्स बैलेंस रहेंगे.

2. डिसिप्लिंड (अनुशासित) :- मॉर्निंग वर्काउट करने से आपका शरीर अनुशासित रहता हैं. इसे करने से शरीर की सभी क्रियाए, ब्लड फ्लो आदि सभी सही रहते हैं. अगर बीच में कभी आप वर्काउट ना करे , लेकिन अगर आपकी नींद ठीक उसी वक़्त खूल जाती हैं. आपको ठीक उसी वक़्त भूख लगती हैं और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती हैं. एक्सर्साइज़ करने से रात को नींद भी अच्छी  आती हैं.

3. सही दिनचर्या का निर्माण ;- सुबह वर्काउट करने के लिए आप सही समय पर उठेंगे और सही समय पर उठने से बाकी काम भी सही समय पर निपटाते रहेंगे. इसके बाद आप सही समय पर ब्रेकफास्ट भी कर लेंगे. शरीर में खाने का पाचन सुचारू रूप से होगा. इसके अलावा शरीर पूरी तरह से एक्टिव  रहेगा. पाचन संबंधित किसी भी प्राब्लम के लिए मॉर्निंग वॉक लाभकारी होता हैं.

4. शेड्यूल :- एक बार आप सुबह का वर्काउट शुरू कर दीजिए, तो यह आपके शेड्यूल में यह शामिल हो जाएगा. इससे आप अपने सभी कामो में नियमित हो जाएँगे और एक रुटीन बन जाएगा. आजकल हर कोई बिज़ी रहता हैं, ऐसे में वर्काउट के लिए टाइम निकलना मुश्किल होता हैं, एक टाइम सेट हो जाने के बाद आप खुद-ब-खुद करने में लग जाएँगे.

5. गुड रिज़ल्ट्स :- मॉर्निंग वर्काउट, नॉर्मली आपको ब्रेकफास्ट करने से पहले करना चाहिए. खाली पेट, हल्की एक्सर्साइज़ करने से हेल्त अच्छी बन जाती हैं और खाने के बाद की जाने वाली एक्सर्साइज़ से यह ज़्यादा फायदा देता हैं. सुबह की ताज़ी फ्रेश हवा फेफड़ो के लिए भी काफ़ी फयदेमंद होती हैं, सुबह की हवा में सारा दिन मिलने वाली हवा से ज़्यादा ऑक्सिजन होता हैं. सुबह के सुन-रेस (सूरज के प्रकाश) में ज़्यादा स्वास्तवर्धक गुण होते हैं जो शरीर के लिए ज़रूरी पोशाक तत्वो की पूर्ति करते हैं. इन्ही सभी कारणों के कारण सुबह वर्काउट ज़रूर करना चाहिए. हैं.

0 Response to "व्यायाम के लाभ करने के तरीके exercise meaning tips home"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel