कमजोरी थकान महसूस करते हैं होंगे ये कारण


how to overcome fatigue naturally while studying during pregnancy after exercise tiredness during workout
कई बार ऐसा होता हैं की हम थका हुआ महसूस करते हैं और हमारा कुछ भी करने का मूड नही होता हैं. हम सोचते हैं की हमारी थकान के पीछे हमारी खराब लाइफस्टाइल हैं. लेकिन केवल लाइफस्टाइल नही बल्कि कई और बातें भी हैं जो हमे थकान देती हैं. बहुत ज़्यादा थकान महसूस होने से आपको कई तरह की बीमारिया हो सकती हैं. कई बार ऐसा होता हैं की आप जब सोने जाते हैं तो दिमागी तौर से preshan होते हैं या फिर आपको डिप्रेशन आदि ने घेर रखा होता हैं, ऐसे में आपकी नींद खराब हो जाती हैं. ऐसे में कई और भी कारण हैं जिससे आपको थकान महसूस होती हैं आइए जानते हैं :-

Aapko har waqt thakaan mahsoos hoti hain, yeh hain iske hone ki wajah.
  1. फुड :- आपको अपने दिन की ज़रूरत के हिसाब से डाइट लेनी चाहिए. कई लोग डाइयेटिंग और वजन कम करने के चक्कर में पौष्टिक आहार नही लेते हैं, जिस वजह से वह कुपोषित हो जाते हैं और इस वजह से उन्हे टाइयर्डनेस फील होता हैं.

  2. लाइफस्टाइल :- हमारी मॉडर्न लाइफस्टाइल हमे 9-12 घंटे के काम करने के लिए मजबूर करती हैं, जिसमे हमे ट्रॅवेल भी करना पड़ता हैं. इसलिए हमे थकान हो जाती हैं.

  3. स्लीप :- हमारे शरीर को 6 से 8 घण्टे की नींद लेनी बहुत ही ज़रूरी हैं. जिससे दिन भर की थकान दूर हो सके. लेकिन अगर ऐसा ना हुआ तो सुबह हमे थकान महसूस होगी.

  4. मोटापा :- मोटे आदमियो को पतले आदमियो के मुक़ाबले ज़्यादा थकान महसूस होता हैं. इसलिए अपने वजन को कम करिए और थकान को दूर कीजिए.

  5. बीमारी :- अगर आप हमेशा थकान का अनुभव करते हैं, तो समझ लीजिए आपको कोई बीमारी हैं जैसे ऎनीमिया या थायराइड.

  6. दिमागी वजह :- अगर किसी को ऑफीस, फॅमिली या डिप्रेशन की वजह से तनाव रहता हैं तो भी थकान आ जाती हैं.
यहाँ क्लिक कर पढ़े बदन दर्द का इलाज 
  7. मेटबॉलिक दोष :- पेट सही ना होना, किड्नी की बीमारी आदि कुछ ऐसी वजाहे हैं जो थकान का अनुभव करवाते हैं.

0 Response to "कमजोरी थकान महसूस करते हैं होंगे ये कारण"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel