सब्‍जियों के छिलके गर्मियों में त्वचा की देखभाल skin care tips


homemade beauty tips in hindi shahnaz hussain beauty tips in hindi oily skin care tips hindi hair care tips in hindi skin care tips hindi video skin care tips hindi m skin care tips hindi for man skin care tips hindi me 
कई प्रकार की सब्जियों का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद होता है और उनके छिलके, त्‍वचा के लिए लाभप्रद होते हैं। इसमें ऐसे विटामिन व पोषक तत्‍व होते हैं जो त्‍वचा पर प्रत्‍यक्ष रूप से ज्‍यादा अच्‍छा प्रभाव डालते हैं। ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाहिए जो स्‍कीन को अच्‍छा बनाएं, विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मियों में त्‍वचा का विशेष ख्‍याल रखना चाहिए। लेकिन इससे भी बेहतर उपाय होता है घरेलू सामग्रियों को इस्‍तेमाल करते हुए त्‍वचा को सुंदर व स्‍वस्‍‍थ बनाएं रखना।

सब्जियों के छिलके, त्‍वचा पर पड़ने वाले काले धब्‍बे को दूर कर देते हैं। तो आइए जानते हैं कि किन सब्जियों के छिलके फायदेमंद होते हैं: आलू - आलू को चेहरे पर लगाने से को धब्‍बे, झाईयां आदि की समस्‍या दूर हो जाती है। अगर चेहरे पर बहुत दाने होते हैं, तब भी राहत मिल जाती है।

 शकरकंद - झुर्रियां, काले दाग, आंखों के नीचे काले गड्डे आदि की समस्‍या होने पर शकरंकद को कूट कर लगाने से आराम मिलता है। 10 मिनट बाद इसे हटाकर धो लें। हर हफ्ते ऐसा करने से आराम मिलता है।

करेला - करेला सिर्फ स्‍वाद में कडुवा होता है लेकिन उसके गुण बहुत होते हैं। इसे पीसकर लगाने से चेहरे पर संक्रमण या दाने आदि की समस्‍या दूर हो जाती है। साथ ही चेहरे की त्‍वचा में कसाव हो जाता है।

नींबू - नींबू का रस और उसका छिलका दोनों ही फायदेमंद होता है। चेहरे पर टैनिंग होने की स्थिति में नींबू काफी फायदेमंद रहता है।

गाजर - गाजर को मिक्‍सी में पीस लें और उस लेप को चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरे पर दमक आती है और गंदगी भी निकल जाती है। गाजर में विटामिन सी होता है जो चेहरे को साफ-सुथरा और दमकदार बना देता है।

टमाटर - टमाटर, त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बना देते हैं। टमाटर के छिलके से मसाज कर लें और जूस को चेहरे पर रगड़ लें, दमक आ जाएगी। (यहाँ क्लिक से जाने कैसे एक टमाटर यूज़ करने से चमकने लगेगा चेहरा)

खीरा - खीरे के स्‍लाइस काटकर आंखों पर रखने से आंखों को ताजगी मिलती है और सारी थकान उतर जाती है। चेहरे पर भी खीरे का जूस लगाने से फायदा होता है। 15 मिनट तक जूस लगा रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। चुकंदर - चुकंदर का रस या चुकंदर को पीसकर चेहरे पर लगाने से आपको चेहरे में ब्‍लश आ जाता है। डार्क स्‍पॉट भी सही हो जाते हैं और स्‍कीन टोन भी सही हो जाता है।

मूली - मूली के छिलकों को कभी न फेंके। इसमें विटामिन बी6 होता है जो ब्‍लैकहेड्स को सही करने में पर्याप्‍त होता है। छिलकों को चेहरे पर मल लें और बाद में पानी से धो लें। (यहाँ क्लिक से जाने मुली के गुण फायदे)

इसके अलावा आप पपीता, एवोकाडो, ककड़ी के गूदे में दो चम्मच क्रीम मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इस पैक को त्‍वचा पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्‍के गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. इंदु बलानी कहती हैं कि इस फेस्टिवल सीजन के शुरू होते ही सर्दियों की आहट भी आने लग जाती है। बदलते तापमान का सबसे ज्यादा असर आपकी त्वचा पर होता है। ऐसे में जरूरत होती है त्वचा की उचित देखभाल की। इस समय खानपान पर विशेष ध्यान दें। हमेशा ताजे फल व सब्जियां खाएं। इससे आपको जरूरी विटामिन्स मिलते रहते हैं और स्किन अच्छी रहती है।

संतुलित आहार के साथ योग और प्राणायाम करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो त्वचा से ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त ऑयल हटाने के लिए कोई अनाज वाले स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा की ऊपरी परत हेल्दी रहेगी, मुंहासे नहीं होंगे और त्वचा चमकदार बनी रहेगी। त्‍वचा में कसाव लाने के लिए हफ्ते मे एक दिन गुलाब जल और मुलतानी मिट्टी का लेप लगाएं। चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए टमाटर का जूस लगाएं। इससे त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

0 Response to "सब्‍जियों के छिलके गर्मियों में त्वचा की देखभाल skin care tips"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel