कॉफी के नुकसान coffee drinking side effects


coffee long term effects tea drinking coffee on an empty stomach coffee at night coffee too much everyday quitting side effects of coffee on skin 
कॉफी दे सकती है सिरदर्द कॉफी डाइयुरेटिक होती है, यानी आपकी बॉडी से पानी सुखा देती है। अगर कॉफी पीने के बाद आपको सिरदर्द की समस्या हो, तो कुछ देर में एक या दो ग्लास पानी जरूर पीने की आदत डालें।
10 कारण: क्यों कम पीनी चाहिए कॉफी
Jyada coffee peene ke nuksan
2. कॉफी से हो सकती हैं झुर्रियां शरीर से पानी उड़ जाने का एक और बुरा प्रभाव यह भी होता है। त्वचा में नमी रहे तो वह जवान और फ्रेश दिखती है। जबकि रूखी त्वचा कड़क और झुर्रियों से भरी हो जाती है। इसलिए जितनी कॉफी पिएं, पानी से उसे बैलेंस जरूर करें।

3. कॉफी से हड्डियों में आ सकती है कमजोरी कॉफी पीने से आपके पेशाब के रास्ते शरीर का कैल्शियम भी जाता है। इसलिए कॉफी के ज्यादा सेवन से हड्डियों में कमजोरी आने की संभावना रहती है। करीब 1000 ऐसी महिलाओं पर एक शोध किया गया जिनकी माहवारी बंद हो चुकी थी। इसमें सामने आया कि कॉफी ज्यादा पीने से उनकी बोन डेन्सिटी कम हो गई।

4. कॉफी से हो सकती है जोड़ों की समस्या की शुरुआत फिनलैंड में 19,000 लोगों पर किए गए एक शोध में सामने आया कि जो लोग 4 या उससे ज्यादा कप कॉफी एक दिन में पी जाते हैं उनके जोड़ों में समस्या हो सकती है। रीसर्चरों का मानना है कि खासकर अनफिल्टर्ड कॉफी से यह समस्या होने का अंदेशा रहता है।

5. दांतों पर पड़ जाते हैं धब्बे कॉफी में कुछ पिगमेंट्स होते हैं जो आपके दांतों के ऊपर की परत में समा जाते हैं और दांतों पर परमानेंट पीले धब्बे छोड़ जाते हैं। कॉफी ऐसिडिक होती है और आपके दांतों का इनेमल खराब कर सकती है। इसलिए कॉफी पीने के तुरंत बाद ब्रश करने को भी सही नहीं माना जाता। हालांकि कॉफी पीने के बाद अपने मुंह को अच्छी तरह पानी से साफ कर आधे घंटे बाद ब्रश कर लें।

6. अनफिल्टर्ड कॉफी बढ़ाती है कॉलेस्ट्रॉल कॉफी बीन्स में कैफेस्टॉल और काहव्यॉल नामक दो पदार्थ होते हैं जो खराब कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। कॉफी को फिल्टर करने से इनसे छुटकारा मिल जाता है। इसलिए जो लोग फ्रेंच प्रेस्ड कॉफी या तुर्किश कॉफी पसंद करते हैं, उन्हें फिल्टर्ड कॉफी पीनी चाहिए।

7. कॉफी से होती है असिडिटी कॉफी एक बहुत ऐसिडिक ड्रिंक है और पेट में दिक्कत पैदा कर सकती है। इसलिए जिन लोगों को अल्सर की समस्या है, उन्हें इससे दूर रहना चाहिए।

8. जरूरत से ज्यादा कॉफी जान भी ले सकती है किसी अच्छी चीज की अति भी बुरी हो सकती है, और कॉफी भी इनमें से एक है। कैफीन ओवरडोज के कारण खासकर अमेरिका में कई लोगों की जान जा चुकी है। हां, यह सच है कि ओवरडोज की स्थिति में पहुंचने के लिए कई कप कॉफी पीना जरूरी है, लेकिन ऐसा होने के प्रमाण मिले हैं
READ - मोतियाबिंद क्‍या है और उसके लक्षण

0 Response to "कॉफी के नुकसान coffee drinking side effects"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel