पुरुष भी होते हैं प्रेग्नेंट कई बार गर्भधारण के लक्षण | symptoms male pregnancy

प्रेंग्नेसी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो आपको किसी ने नहीं बताएं होगे। जानने के लिए पढ़े ये खबर। क्या आपको पता है कि एक महिला अपने गर्भ में 9 महीने से ज्यादा एक साल तक गर्भ धारण कर सकती है। ऐसा संभव है कि महिला एक साल तक गर्भवती हो सकती है। दुनिया की सबसे ज्यादा समय तक गर्भवती रही महिला 375 दिन तक रही है और बच्चा स्वस्थ पैदा हुआ था।

कोई मां नही चाहेगी कि उसके गर्भ में पल रहा है बच्चा इरेक्ट करे। लेकिन ये सच है कि बहुत सारे बच्चे गर्भ में होते हुए भी इरेक्ट करते हैं।

बच्चे के जन्म देते समय कई बार गर्भवती मां मल का भी त्याग कर देती है। इसके पीछे एक सामान्य सा कारण है कि जिन मांसपेशियों का प्रयोग हम मल-त्याग के समय करते हैं उन्हीं मांसपेशियों का प्रयोग बच्चे को बाहर निकालते समय भी करते हैं। आजकल डॉक्टरों पहले से ही ऐसी किसी स्थिति के लिए पहले से तैयार रहते हैं।

गर्भवती महिलाओं का चेहरा बाकी महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा चमकता है। कई लोग इसकी वजह उनके मां बनने की खुशी को बताते हैं लेकिन वास्तव में जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर में खून का प्रतिशत 50 से अधिक हो जाता है जिसकी वजह से चेहरे पर चमक दिखाई देती है।

गर्भवती महिला की सूंघने की शक्ति पहले से ज्यादा बढ़ जाती है। कई महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के बाद भी कई हफ्तों तक पेट में दर्द बना रहता है। इसके पीछे कारण शरीर में होने वाली खून की कमी है। गर्भवती महिला को हमेशा से ही इस बात की सलाह दी जाती है कि वो ज्यादा से ज्यादा से सेहतमंद खाना खाए क्योंकि उसे बच्चे को जन्म देना है। लेकिन ऐसा नहीं है। वास्तव में एक गर्भवती महिला को प्रतिदिन 300 कैलोरी से ज्यादा आवश्यक नहीं होता है। कुछ को तो इससे भी कम की आवश्यकता होती है। 300 कैलोरी से मतलब है एक ग्लास दूध और एक तंदूरी किचन के पीस खाने से भी पूरी हो जाती है।

ऑडी डॉट कॉम की एक खबर सुनकर आपको आश्चर्य होगा कि गर्भवती महिला के पति में भी गर्भधारण के लक्षण दिखाई देने लग सकते है जैसे वजन बढ़ना, सुबह-सुबह थकान होना और पेट के निचले हिस्से में दर्द होना आदि। इसे कोवोड सिन्ड्रोम कहते हैं। ये वास्तव में गर्भवती महिला के साथ रहन से पुरुष को कुछ ऐसी चीजें महसूस होती है जिसे पुरुषों के गर्भधारण से जोड़ देते हैं। वास्तव में वो गर्भधारण नहीं करते हैं।

0 Response to "पुरुष भी होते हैं प्रेग्नेंट कई बार गर्भधारण के लक्षण | symptoms male pregnancy "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Follow on

Twitter @ajamishra1 Blogger _ javascript:openPopup("https://www.blogger.com/view-follower.g?followerID\x3d06259801725696288829\x26blogID\x3d8514101695540271882", 700)