करियर मार्गदर्शन विकल्प जानकारी Margdarshan in hindi carrier after


आज के इस मुश्किल वक़्त मे सबके सामने बड़ी मुसीबत ये है कि इस कॉम्पिटीशन के दौर में करियर क्या चुने? आज के इस मंहगाई के दौर में शिक्षा इतनी महँगी हो चुकी है कि आम आदमी की पहुच से बहुत दूर है। दसवीं की पढाई के बाद जब सब्जेक्ट का चुनाव किया जाता है। तो सूझ बूझ और सावधानी की ज़रुरत होती हैं। इसलिए अभी से पर्याप्त गाइडेंस और जानकारियां इकठ्ठा करके अपने करियर का चुनाव करे।
List of careers in Hindi 

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो डॉक्टर बनने के लिए बारहवी कक्षा में बायलाजी सब्जेक्ट से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना ज़रूरी है। इसके बाद आपको अलग अलग मेडिकल कोलेज में एडमिशन के लिए अलग अलग परीक्षा को पास करके अपनी काबिलियत दिखानी होती है। डॉक्टर की न्यूनतम योग्यता एम्.बी.बी.एस. होती है।


इंजिनियर (Engineer)

अगर आप इंजिनियर बनने की सोच रहे हैं तो आपको बारहवी में फिजिक्स केमिस्ट्री और गणित सब्जेक्ट से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना ज़रूरी है । इंजीनियरिंग में कई शाखाये होती है। जैसे सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रोनिक्स, इलेक्ट्रिकल, कम्प्यूटर, इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजी, एरोनोतिकल, इंस्ट्रुमेंटेशन वगैरह । इंजीनियरों की ज़रुरत लगभग हर विभाग में होती है। इसलिए इस क्षेत्र में कैरियर बनाना एक अच्छा फैसला हो सकता है।
फार्मासिस्ट 

अगर आपकी इच्छा फार्मासिस्ट बनने की है तो इसके लिए आप फार्मेसी में डिप्लोमा या डिग्री कर सकते हैं । इनको करने के बाद आप दवा के निर्माण खोज विपणन जाँच वितरण इत्यादि के अलावा बहुत से क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं। यहाँ बारहवी कक्षा में गणित अथवा बायलाजी सब्जेक्ट से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना ज़रूरी है।

मैनेजमेंट (Management)

अगर आप मैनेजमेंट में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो यह क्षेत्र आपके लिए है। यहाँ कई प्रकार के क्षेत्र हैं। जैसे -बिजनेस मैनेजमेंट ,होटल ,अस्पताल मैनेजमेंट इत्यादि। होटल मेनेजमेंट में व्यक्तियों की आजकल विशेष मांग है।प्रवेश के लिए बारहवी कक्षा में कम से कम 50 अंकों के साथ पास होना ज़रूरी है। अगर आप ग्रेजुएट हैं तो सीधे मेनेजमेंट में मास्टर डिग्री करें।

कॉमर्स के छात्रों के लिए (After Commerce)

अगर आपने कॉमर्स से पढाई की है तो आपके लिए तरह तरह एकाऊंट से सम्बंधित स्नातक एवं डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध है। इसके अलावा कंपनी सेटरी,चाटरेड एकाउनटेंट, ऑडिटिंग जैसे कोर्स भी बेहतर करियर देते हैं। आप मेनेजमेंट में उपर वर्णित क्षेत्रों में भी अपना भविष्य खोज सकते हैं।

एक्टर (Actors)

अगर आप को एक्टिंग करने का शौक है तो आप इस क्षेत्र को अपना भविष्य भी चुन सकते हैं। विभिन्न प्रोडक्शन में नवोदित कलाकारों की मांग तेजी से बढ़ रही है। आप बारहवीं के बाद नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से डिप्लोमा कर सकते हैं

पत्रकार (Journalist)

अगर आप में लिखने, पढने एवं खोजी होने की योग्यता है। तो आप इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। यहाँ विभिन्न विधाओं में डिप्लोमा एवं डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं। ये एक बेहतर विकल्प है .

कानूनी जानकार या वकील (Lawyer)

अगर आप बहस करने में माहिर हैं तो यह क्षेत्र आपके उस हुनर को आपका भविष्य बना देगा। देश में कानूनविदों को बड़ा सम्मान दिया जाता है। इस के साथ ही आपको लोगो की सेवा करने का अवसर भी मिलेगा वकील बनने के लिए कम से कम योग्यता एल.एल.बी. है। जिसमे एडमिशन के लिए ग्रेजुएट होना चाहिए, लेकिन बारहवी के बाद भी बी.ए-.एल.एल.बी. जैसे इंटिग्रेटेड कोर्स भी उपलब्ध हैं।

शिक्षक अगर आप को शिक्षक बनना है और आप शिक्षा देकर दुसरे की हेल्प करना चाहते हैं। तो बी.टी.सी., डी.एड जैसे कोर्स करें।

बायोटेक्नोलोजी भी एक नया करियर है। जिसमे असीमित अवसर हैं। इन सब के अलावा आप बेंकिंग, एयर होस्टेस, कृषि, उद्यानिकी, ब्यूटीशियन, कार्टूनिस्ट, पुस्तक लेखक, प्रिंटिंग, फैशन डिजायनिंग इत्यादी कई क्षेत्रों में अपना भविष्य चुन सकते हैcarrier after 12th science career after 12th pcm carrier after 12th science biology carrier after 12th commerce carrier after 12th science non-medical carrier after 12th commerce with maths carrier after 12th arts carrier after 12th pcm types of careers high paying careers careers india different careers careers in demand jobs careers advice

2 Responses check and comments

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel