कैसे करे व्यवहार अपने सीनियर्स से how to behavior in a job interview


रोजाना के कामकाज के दौरान में कई ऐसे लोगों से मिलता हूं जो उम्र में मुझसे बढ़े हैं। इनमे मेरे सहकर्मी , क्लाइंट और यहां तक दोस्त भी शामिल हैं। मैं जब भी अपने से उम्र में बड़े लोगों से मिलता बात करता हूं तो मुझे ज्ञान और नई जानकारियां दोनो मिलती हैं। कहते हैं कि अनुभव से बड़ा शिक्षक दूसरा नहीं है और मैं यह मानता हूं कि हमें अपनी ही गलतियों से सीखना चाहिए। इसके साथ ही दूसरों की गलतियों और अनुभव से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है। अनुभव, असफलता और गलतियां यह तीनों ही एक उद्यमी के तौर पर मेरे जीवन का हिस्सा है। और आज मैं यहां उसी के बारे में आपसे बात कर रहा हूं। यह चार जरूरी बाते हैं जो अपने से उम्र में बड़े क्लाइंट या बिजनेस एसोसिएट को डील करते समय हमें ध्यान रखना चाहिए।

पता हो किस बारे में बात कर रहे हैं 

विषय कोई भी हो बिजनेस, तकनीक या फिर कुछ भी यदि आप लोगों से ज्यादा और अच्छा जानते हैं तो लोग निश्चित ही आपको गंभीरता से लेंगे और आपके कहे हर शब्द को ध्यान से सुनेंगे। इसलिए आप किसी भी क्षेत्र में काम कर रहे हों आपका लक्ष्य उससे जुड़ा जरूरी ज्ञान लेना और अपनी फील्ड में सर्वश्रेष्ठ करना होना चाहिए।

यह न जताएं कि आप सब कुछ जानते हैं 

इस बात का दिखावा करना कि सब कुछ जानते हैं। इन दोनों के बीच एक पतली रेखा है। एक कहावत है कि "द ओनली ट्रू विजडम इन नोइंग यू नो नथिंगalt39 यानी सही बुद्धिमत्ता यह है कि आप यह जानते हो कि आप कुछ नहीं जानते हो। निश्चित ही आपका बॉस या क्लाइंट आपको एक नया दृष्टिकोण, आइडिया या विचार देगा।

जब जरूरत हो दृढ़ होकर खड़े रहें 

यदि आपके पास कोई अच्छा प्वाइंट है या आप कुछ ऐसा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं जो उन्होंने नहीं देखा है। तो उन्हें अपना नजरिया जरूर दिखाएं और उन्हें समझाएं, कि उन्हें क्यों आपके तरीके से काम करना चाहिए। आप उम्र में उनसे छोटे हैं सिर्फ इसलिए खुद को नीचे मत कीजिए।

उनके अनुभव को पहचानंे 

वे किसी व्यवसाय संबंधी कारण से आपसे जुड़े हुए हैं। उनके पास वह अनुभव और कठिनाईयां हैं जो आपने कभी देखी भी नहीं होंगी। इसलिए उनकी कीमत को समझिए और जितना ज्यादा हो सकता है उनसे सीखने की कोशिश कीजिए। उनके मिली सीख आपको कई मुसीबतों से बचा सकती है। 

0 Response to "कैसे करे व्यवहार अपने सीनियर्स से how to behavior in a job interview"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel