Latest

पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया how to apply for passport online


i want to fill online passport form passport application form procedure for obtaining passport how to apply for passport online documents required for passport tatkal passport fees passport seva kendra track status
पासपोर्ट सेवा -
पासपोर्ट आजकल हर किसी के लिए बहुत ज़रूरी है ये आपकी इंटरनेशनल ID है । इसके बिना आप विदेश नहीं जा सकते । आज हम आपको online पासपोर्ट का फॉर्म कैसे भरें इसके बारे में बतायेगे। वर्तमान में पासपोर्ट बनवाना काफी आसान हो गया है। भारत सरकार और पासपोर्ट अथॉरिटी ने अब पासपोर्ट आवेदन की प्रकिया को बेहद सरल और स्पष्ट बना दिया है। आइए जानते हैं कि
कैसे किया जाता है पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन -

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट -

http://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink

पर जाएं पेज पर New User Register Now के लिंक पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आप अपना पासपोर्ट ऑफिस चुनिए और अपना नाम ईमेल और पासवर्ड भर कर रजिस्टर कीजिये। इसके बाद आपको ई-मेल आईडी पर लॉगिन आईडी मिल जाएगी। वापस होम पेज पर जाएं।

इसके पश्चात आपको अपने अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा। इसके लिए आप अपने ई-मेल पर पासपोर्ट कार्यालय से मेल में आए लिंक पर क्लिक करके अपने अकाउंट को एक्टिवेट कीजिये।

लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी, पासवर्ड और Captcha कोड डाल कर लॉग इन करें।

लॉग इन करने के बाद अब आपको Apply for Fresh Passport/Re-issue of Passport पर क्लिक करना है। अगले पेज पर आपको दो विकल्प मिलेगे आपको दूसरा वाले पर क्लिक करना है (Click here to fill the application form online)।

पहली बार पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करें। बाकी आप खुद भरिये। अब Next पर क्लिक कीजिये। अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा। इसमें कई जानकारियां मांगी जाएंगी।

ध्यान रहे कि इस फॉर्म को सावधानी से और सही जानकारी से भरें। यहां बता दें कि यदि फॉर्म भरने में गलती हुई तो पासपोर्ट रिजेक्ट भी हो सकता है। और एक बार पासपोर्ट की प्रक्रिया रिजेक्ट होने पर दोबारा पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में समय लग सकता है। जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सेव कर दें, इसका एक फायदा यह भी है कि यदि आपके पास कोई जानकारी नहीं है तो सेव करने के बाद आप इस पेज को यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर कभी भी खोल सकते हैं। इसके पश्चात अगले पेज पर क्लिक करें। इसमें पारिवारिक जानकारी, पूर्ण पता और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट की जानकारी दर्ज करें। इसे सेव करें और अगले चरण के लिए आगे क्लिक करें। पासपोर्ट के लिए भुगतान राशि और मिलने का समय (अपाइंटमेंट) निर्धारण करने के लिए 'व्यू सेव्ड/सबमिटेड एप्लिकेशन्स' (View Saved/Submitted Applications) स्क्रीन पर 'पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट' (Pay and Schedule Appointment) लिंक पर क्लिक करें और अपना मिलने का समय बुक करें। इस फॉर्म को सब्मिट करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी। यहां आपको पासपोर्ट बनवाने की राशि का भुगतान करना होगा है। यह भुगतान आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एसबीआई बैंक के चालान से कर सकते हैं। घबराएं नहीं यह पूर्णत: सुरक्षित हैं। याद रखें कोई भी ऑनलाइन वित्तीय लेन-लेन करते समय वेब एड्रैस https:/ जरूर जांच लें। एप्लिकेशन रिसीप्ट का प्रिंट लें भुगतान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट एप्लिकेशन रिसीप्ट लिंक पर क्लिक करें और अपने आवेदन का प्रिंट लें। इसमें आपका एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है।

अब बारी आती है पासपोर्ट केन्द्र जाने की। एक बार समय मिलने पर आपको पासपोर्ट ऑफिस जाना होता है। याद रखें कि यहां सभी दस्तावेजों की जांच होती है तो कृपया अपने असली दस्तावेज, ऑरिजनल डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाएं। पासपोर्ट केंद्र में सभी प्रकिया के पूरा होने के लगभग 7 कार्यालयीन दिवसों में आपका पासपोर्ट आपके घर आ जाएगा। यहीं नहीं आप पासपोर्ट की ऑनलाइन कॉपी भी निकाल सकते हैं। हैं न सरल प्रकिया, तो यदि अभी तक पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो देर न करें।
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया how to apply for passport online"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets