सोचिये और अमीर बनिए things you would like to change about your life


दोस्तों इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की कैसे छोटे से idea से online business से लोग अमीर बन गये । आप भी अमीर बन सकतें हैं अगर आपके idea में दम है तो idea तो बहुत से लोग सोचते हैं लेकिन उसे शुरू करने की भी जरुरत होती है । बहुत से लोग सोचते हैंलेकिन उसे शुरू नहीं कर पाते । क्यों की जब भी आप कुछ अलग करने की सोचते है तो उसपे लोगो का support आपको नहीं मिल पता है और इसलिए आप सोचते हैं की लगता है ये काम success नहीं होगा ।तो आप पीछे हट जाते हैं । दोस्तों लेकिन मैं उन लोगो के बारे में बताऊंगा जिन्होंने अपने छोटे से idea को शुरु कर के करोंड़ों की कंपनी को खड़ा कर दिया और वो भी कम समय में …

Megavenues (श्रीनिवास चाफेलकर )
श्रीनिवास और उनके कुछ दोस्त मिलके एक बैचलर पार्टी organize करने चाहते थे ,लेकिन उन्हें इसके लिए कहीं venue(स्थान) नहीं मिल पा रहा था। यही से इनके दिमाग में एक आईडिया आया की क्यों न एक वेबसाइट शुरू की जाये जहा पे venue की लिस्ट हो । और इन्होने megavenue.com वेबसाइट बने इसमें फोटो के साथ साथ venue की लिस्ट publish की , यहाँ किसी को छोटे या बड़े function करने हो तो इस वेबसाइट से सर्च कर आसानी से venue बुक कर सकते हैं ।

megavenue श्रीनिवास और राहुल राणे ने मिलकर बनाई । इन लोगो के पास अच्छी खासी जॉब होने के बाद भी उसे छोड़ कर अपना बिज़नस स्टार्ट किया । स्टार्टिंग में कुछ लाख से शुरू किया , और एक साल के अन्दर हर week 4 करोड़ से अधिक की इवेंट्स jenerate करने लगे ।
स्टार्टिंग में काफी मुस्किल आई कोई प्रॉपर्टी owner समझने के लिए तैयार नहीं था , शुरू में उन्होंने वैसे ही कहा की ठीक है डाल दो हमारे venue की फोटो ,लेकिन बाद में जब उन्हें अच्छा responseमिलने लगा तब उन्हें इस वेबसाइट की importance पता चला । आज megavenue.com पे owner खुद फ़ोन कर के या ईमेल से अपने venue को रजिस्टर करवाते हैं ।

2 zomato (दीपेन्द्र गोएल):
दीपेन्द्र गोएल पंजाब के रहने वाले हैं ,iit delhi से b-टेक हैं , ये पढाई के साथ साथ अपना business करने के बारे मे सोचते रहते थे। पढाई के बाद ये बेन & कंपनी में job करने लगे इसी दौरान उन्हें लंच करने के लिए अक्सर बाहर से आर्डर करते थे। क्या खाये? कहाँ से मंगाए ?और restaurent के menu में अपना डिश देखना , इस सब के पीछे उन्हें काफी जूझना पड़ता था । तबी उनके mind में idea आया की क्यों न ऐसी website बनाई जाये जहाँ सभी restaurent के menu एक click में मिल जाएँ यहीं से इन्होने zomato की शुरुआत की ।
starting में दोस्तों और family members की help से ही अपनी savings लगाके ये company start की ,धीरे धीरे आज zomato 22 देशों में इनकी 3000 से अधिक लोगो की टीम है और आज 1.4 मिलियन से ज्यादा restaurent की इनफार्मेशन इनके website पे हैं 2012-13 में कंपनी का टर्न ओवर 11.5 करोड़ था । आज zomato 1 बिलियन dollar की कंपनी हो गई है ।

दीपेन्द्र का कहना है की – नये इंटरप्रेन्योर को ये देखना होगा की उनके पास जो idea है , उसे कितना वो एक्सीक्यूट कर सकते हैं । आप हमेशा फ्लेक्सिबल बने और changing को स्वीकार करें बस पैसा बनाने के चक्कर में न पड़े ।things you would like to change about your life life is funny things change things that never change in life things that change your life essay list of things that change over time life changing things to do before you die things to change about yourself how to accept change in your life

“ तो अपने देखा की कैसे छोटे आईडिया से ये लोग एक बड़ी कंपनी बनाने में सफल हुए ।इसी लिए आज के समय में इन्टरनेट ,online business होने से अपने कंपनी बना बहुत आसानी है क्यों की आज आप कहीं से बैठ के अपने business को online मैनेज कर सकते हैं ।”
  1. मुझे इसमें बताई गई हर जानकारी बेहद पसंद आई लेकिन!! कुछ ऐसी खेती-बाड़ी का कार्य है जो हमारे यहां नहीं हो सकता है, हम केवल परम्परागत खेती जैसे धान, गेहूं की करते और उसमे जो खर्चा आता है उससे परिवार ठीक से नहीं चल सकता! मैं कहीं पढा था किसी वेबसाइट पर जो "मलेरिया" की दवा के विषय में था, अगर समभ्व हो तो कृपया मुझे उसकी जानकारी के विषय में अवगत करायें क्योंकि वो खेती फायदेमंद है, आपकी बडी मेहरबानी होगी। धन्यवाद

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर