दिमाग को कमजोर करने वाली 11 आदते improve brain power in hindi

dimag tez karne ka tarika in urdu, zehan ko tez karne ki dua, dimag ko tez karne ka wazifa, dimag ko tez karne ke upay, hafza tez karne ki dua, hafiza tez karne ki dua, dimag tez karne ke gharelu nuskhe, dimag tez karne ke tips in hindi 
आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ आदतें इतनी घातक हैं जो आपके दिमाग को सुस्त बना रही हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि तनाव हम सब के जीवन का एक हिस्सा बन गया है। जो दिमाग को धीरे-धीरे कुंद बना देता है। तनाव के अलावा और कई आदतें ऐसा करती हैं। अगर आप बीमारी के समय कोई भी ऐसा काम करते हैं जिसमें दिमाग का प्रयोग होता है तो ये खतरनाक हो सकता है। बीमारी के समय दिमाग अतिरिक्त काम करता है। और ऐसे नाजुक समय में दिमाग पर अतिरिक्त दबाव डाला जाएगा तो वो नुकसान करेगा।
  1. सुबह का नाश्ता ना करने वालों का दिमाग भी धीरे-धीरे ही सही क्षतिग्रस्त होता है। लंबे समय तक ऐसा करने से ये दिमाग की कार्यक्षमता को और घटा देता है।
  2. रात में मुंह को ढककर सोने वालों को तुरंत ये आदत बदल देना चाहिए क्योंकि जब आप मुंह को ढकते हैं तो इससे ताजी हवा अंदर नहीं जा पाती है। इससे ऑक्सीजन की कमी और कार्बन डाई ऑक्साइड बढ़ जाता है, जो दिमाग को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाता है।
  3. बहुत ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए। बहुत ज्यादा मीठा खाने से यादाश्त को नुकसान पहुंचता है और साथ ही याद करने की क्षमता भी कम हो जाती है।
  4. बहुत ज्यादा खाने से भी दिमाग क्षतिग्रस्त होता है। शरीर की जरुरत से ज्यादा खाने पर ये दिमाग को कंफ्यूज कर देता है और इंसुलिन के उत्पादन को अनियंत्रित कर देता है।
  5. मेंसएक्सपी में छपी एक खबर के मुताबिक शरीर में पानी की कमी से भी दिमाग पर असर होता है।
  6. तनाव भी दिमाग के लिए खतरनाक होता है।
  7. नींद की कमी भी घातक होती है।
  8. बहुत ज्यादा सिगरेट पीने वाले लोगों कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसमें से एक है दिमाग का क्षतिग्रस्त होना।
  9. लंबे समय तक दिमाग का इस्तेमाल ना करना भी दिमाग के लिए परेशानी का सबब है। दिमाग का जितना ज्यादा इस्तेमाल किया जाएगा वो उतना ही स्वस्थ और तेज होगा।
  10. जंग फ़ूड खाने से बचें 
  11. दिमाग को गलत चीज़ो में नहीं लगाना चाहिए 

4 Responses to " दिमाग को कमजोर करने वाली 11 आदते improve brain power in hindi"

  1. Handprictice se bhi dimag kamjor padta hai

    ReplyDelete
  2. Kamwashna ke sath sath ya turent bad Hasan chahiye Isase dimag kamjor nahi padta

    ReplyDelete
  3. bhaii mera sarir patla dubla h ...sarir aur dimag se susti lagta h koii upay batao.

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing your post. Consider also taking herbal supplement for memory loss.It is suitable for people of all ages.

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Follow on

Twitter @ajamishra1 Blogger _ javascript:openPopup("https://www.blogger.com/view-follower.g?followerID\x3d06259801725696288829\x26blogID\x3d8514101695540271882", 700)