बहुत जल्द भारत में भयंकर तबाही मचाने वाली है earthquake news today


नई दिल्ली: बहुत जल्द भारत में भयंकर तबाही मचाने वाला भूकंप आ सकता है। इस बात की चेतावनी केंद्रीय गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन विशेषज्ञों ने दी है। विशेषज्ञों की मानें तो 8.2 या फिर इससे भी अधिक तीव्रता वाला भूकंप पहले से ही तबाही झेल चुके हिमालयी क्षेत्र को हिलाकर रख सकता है।

 हाल ही में आए भूकंपों- मणिपुर में 6.7 (जनवरी 2016), नेपाल में 7.3 (मई 2015) और सिक्किम में साल 2011 में आए 6.9 तीव्रता वाले भूकंपों के कारण यहां की भूगर्भीय प्लेटों में और उथल-पुथल हो गई है। पहले के झटकों के दौरान इनमें दरारें पैदा हो गई थीं, लेकिन अब हालिया भूकंपों के कारण यह और भी गंभीर हो गई हैं।
http://www.punjabkesari.in/national/news/why-is-finally-on-the-26th-earthquake-remains-a-puzzle-426913
विशेषज्ञों का कहना है कि इससे कई भूकंप आ सकते हैं, जोकि 8.0 की तीव्रता तक के हो सकते हैं। संस्थान के निदेशक संतोष कुमार ने बताया कि नेपाल, भूटान, म्यांमार और भारत की भूगर्भीय प्लेटें आपस में जुड़ी हुई हैं। इस क्षेत्र में काफी बड़ी भूकंपीय तबाही आने का अंदेशा है। उन्होंने कहा कि काफी तीव्र मात्रा के भूकंप का खतरा भारत के पहाड़ी राज्यों व बिहार, उत्तर प्रदेश और यहां तक कि राजधानी दिल्ली पर मंडरा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ये भूकंप आने में समय लगता है तो कई सदियों से जमा दबाव कई गुना अधिक भयंकर भूकंप को न्योता दे सकता है।

मणिपुर में सोमवार को 6.7 तीव्रता वाले भूकंप से संकेत मिलता है कि यह दबाव अभी पूरी तरह से नहीं निकला है, बल्कि यह और भी ज्यादा गंभीर हो गया है। ऐसे संकट की स्थितियों से लडऩे के लिए भारत के शहरी इलाकों की स्थिति काफी कमजोर है और अगर बेहद आबादी वाले भारत के किसी शहरी इलाके में भूकंप आता है तो जानमाल का काफी नुकसान होने की संभावना है।

0 Response to "बहुत जल्द भारत में भयंकर तबाही मचाने वाली है earthquake news today"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel