मुली के गुण फायदे Radish benefits muli khane ke fayde mooli


मूली Radish - एक जड़ फसल मूली का वैज्ञानिक नाम Brassicaceae है मूली मुख्य रूप से एशियाई, दुनिया के कुछ भागों में Daikon के रूप में जाना जाता है। मूली सलाद का प्रिय हिस्सा है, मूली सिर दर्द, एसिडिटी, कब्ज, मोटापा, गले में खराश, काली खांसी, आमाशय की समस्याओं, पित्त की पथरी, और अपच के लिए एक अच्छा इलाज हैं। मूली स्वाद में तीखी या मीठा होती है मूली, सफेद, लाल, बैंगनी या काली हो सकती है मूली के बीज से प्राप्त तेल भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। मूली detoxifiers हैं विटामिन-सी, फोलिक, anthocyanins व reproducing से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने विशेष रूप से गुर्दे, पेट और मुंह व कई प्रकार के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

मूली के स्वास्थ्य लाभ 
  1. Jaundice पीलिया के उपचार में खून से अतिरिक्त  बिलीरुबिन को निकालता है  विषाक्त पदार्थों और कचरे को शुद्ध करता है। एक शक्तिशाली detoxifier के रूप में कार्य करता है। मूली के पत्ते भी इलाज में बहुत उपयोगी होते हैं।
  2. Piles बवासीर जिसे अंग्रेजी भाषा में पाइल्स के नाम से भी जाना जाता है कब्ज, ठीक करता है।एक अच्छा detoxifier के रूप में, यह बहुत जल्दी बवासीर के लक्षण चंगा करने में मदद करता है। इसके रस पाचन और उत्सर्जन तंत्र soothes मजबूत करता हे 
  3. Urinary Disorders मूत्र विकार के इलाज करने में कारगार मूत्र प्रणाली में संक्रमण को रोकता है।मूली मूत्र का उत्पादन बढ़ाता है जिसका मतलब है कि प्रकृति में diurectic हैं। मूली से रस भी पेशाब के दौरान सूजन और जलन हुई महसूस कर रही है इलाज। यह भी गुर्दे को साफ़ करती हे विभिन्न मूत्र के उपचार के लिए मदद
  4. Weight Loss वजन घटाने कार्बोहाइड्रेट कम करता है। वजन घटाने के लिए बहुत उपयोगी हैं
  5. Respiratory Disorders सांस की ब्रोंकाइटिस और अस्थमा:नाक, गला, और फेफड़ों की जलन को कम करता हे ब श्वसन प्रणाली शक्तिशाली करता है संक्रमण से श्वसन प्रणाली की रक्षा करता हैं।
  6. Skin Disorders त्वचा रोग उपचार में
  7. Diabetes मधुमेह

0 Response to "मुली के गुण फायदे Radish benefits muli khane ke fayde mooli"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel