घुटने का दर्द उपाय ईलाज knee pain treatment in ayurveda in hindi


घुटने के दर्द को गठिया भी कहतें है घुटने (फीमर, टिबिया, बहिर्जंघिका) में चोट, या अंतर्निहित हालत की वजह से हो सकता है। घुटने का दर्द आम समस्या है, या घुटने के लिगामेंट और कार्टिलेज (meniscus) में स्नेहक़ की कमी  क्रॅास्टल का जमाब से भी हो सकते हे घुटने के दर्द का निदान आम तौर पर आसानी से किआ जा सकता है।


 इलाज
  1. व्यायाम के साथ गठिया घुटने के दर्द से छुटकारा
  2. घुटने के दर्द के लिए इंजेक्शन
  3. घुटने के दर्द को कम करने के लिए उपलब्ध दवाएं 
  4. शल्यक्रिया घुटने आर्थोस्कोपी सहित विभिन्न घुटने की सर्जरी से 
शरीर में पैरों का विशेष महत्व होता है। पैरों अर्थात दोनों घुटनों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम जरूरी होता है, क्योंकि व्यायाम द्वारा ही घुटनों को स्वस्थ रख कई बीमारियों से बचा सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है और बुढ़ापा हावी होने लगता है तो कई बीमारियां शरीर पर हावी होने लगती हैं। वृद्घावस्था में कष्टदायक होता है घुटनों का दर्द। यह दर्द कभी-कभी पुरानी चोट के कारण वृद्घावस्था में सूजन के साथ घुटनों में दर्द शुरू हो जाता है जिससे चलने-फिने, उठने-बैठने में काफ£ी दर्द होता है। कभी-कभी वात व गठियां का रूप धारण कर लेता है, जिसका संबंध वात, कफ, पित्त पेट गैस से होता है। पेट की दूषित गैस जब शरीर के जड़ों में समा जाती है तो वही गठिया व वात का रूप धारण कर लेती है जो बहुत कष्ठदायक होती है। इसके उपचार के लिए आयुर्वेदिक नुसखें दिए जा रहे हैं, जिसका सावधानी से इस्तेमाल करने पर घुटने का दर्द गायब हो जाता है।

मेरा हमेशा से यह प्रयास रहता है कि मैं अपने अनुभव को आपसे बांटू जिन्हें मैंने श्रेष्ठ संतों से प्रसाद स्वरूप पाया है हां मानना न मानना आपकी मर्जी है और Second Opinion लेना आापका अधिकार है, ये हमेशा याद रखें। परमात्मा से प्रार्थना करता हूं कि आप सुखी रहे और यह शोध आपके काम आए।

घुटने पर जहां दर्द, सूजन और पथराया-सा लगे उस जगह सौंठ भुने गर्म तेल की मालिश करना चाहिए। इसके बाद£ उस जगह पर कपड़ा बांध दें तथा शीत व हवा से बचाएं। खटाई व शीतल पदार्थ से परहेज भी आवश्यक है। इससे पीडि़त को बहुत राहत मिलती है।
सौंठ का चूर्ण या अदरक का रस, काली मिर्च, बायबिडंग तथा सेंधा नमक का चूर्ण बनाकर रख लें। इस चूर्ण की 3-3 ग्राम मात्रा शहद में मिलाकर चाटने से घुटने के दर्द से छुटकारा मिलता है।
घुटने व कमर दर्द में नीम की छाल को पीसकर, पेस्ट बनाकर लेप करें। इससे दर्द ठीक हो जाता है।
घुटने के दर्द में लौकी के टुकड़े को गर्म कर दर्द वाले स्थान पर बांधने व लेप करने से शीघ्र आराम मिलता है।
घुटनों के दर्द व गठिया दूर करने के लिए स्टाबेरी बहुत ही फ£ायदेमंद है। इससे दर्द में तत्काल राहत महसूस होती है।
प्रात: खाली पेट 3-4 अखरोट की गिरियाँ खाने अथवा सोंठ के काढ़े में एरण्ड का तेल 1-2 चम्मच मिलाकर पीने से घुटनों, कमर व पीठ के दर्द से जल्द राहत मिलती है।
मेथी का एक चम्मच चूर्ण जल के साथ सुबह सेवन करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।
कभी-कभी नारियल की गिरी खाने से भी घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल जाता है।
घुटनों का दर्द दूर करने के लिए भोजन में खीरा अधिक खायें और एक पोथिया लहसुन नियमित खाएं इससे भी लाभ होता है।
गाजर व खीरे का मिक्स जूस 250 ग्राम नित्य प्रति पीने से घुटनों के दर्द से पीडि़त व्यक्तियों को लाभ होता है यदि उसमें चुकन्दर व अजवाइन के पत्तों का रस तथा एक नींबू के रस को निचोकर मिलाकर पीया जाये तो उससे विशेष लाभ होता है।

7 Responses check and comments

  1. श्रीमान में 10 नवंबर 2017 को मोटर साईकल से गिरने की वजह से मेरे लीग्मेंट के साथ टिबिया में टाइप 2 का फ्रैक्चर हुआ है।

    कृपया मुझे बताये की बिना सर्जरी के में ठीक हो सकता हु क्या।
    मुझसे अभी बिना सहारे के चला नही जा रहा है।

    मार्गदर्शन करें।
    मोबाइल नंबर 9772233993

    ReplyDelete
  2. Thank you sir for this helpful information

    ReplyDelete
  3. PAINAZONE is the most complete joint health supplement available today. It helps reduce joint pain and stiffness with all natural and safe ingredients.

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing very useful post. You can also consider herbal supplement for joint pain treatment. It is both safe and effective.

    ReplyDelete
  5. Consider taking natural joint pain supplement for instant and effective result.

    ReplyDelete
  6. It is a very useful post. TRy out also painazone capsule for quick respite from joint pain.

    ReplyDelete
  7. Itni behtreen jaankari ke liye apka dhanyavad sirji..

    Mera bike accident hua tha uske upchar ke liye mne kya kya nahi Kia par apke is ek sujhav ne hi mere Dard m adhe se jyada fayda krwa Dia ..

    Wpis se dhanyawad

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel