अखरोट के गुण खाने का तरीका फायदे Walnuts benefits akhrot khane ke fayde hindi


वालनट यानी अखरोट (Walnuts) मानव मस्तिष्क के सामान दिखने बाला अस्‍फोटी बीज वाले पौधे का फल है जिसके छिलके सख्त होते हैं। ऊर्जा का समृद्ध स्रोत हैं और स्वास्थ्य मजबूती के लिए आवश्यक हैं पोषक तत्वों, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं। इसका तेल खाना बनाने के अलावा दवाइयों और खुशबू के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन राइबोफ्लेविन, नियासिन, thiamin, pantothenic एसिड, विटामिन बी -6, और folates के रूप में विटामिन पाई जाती हे

 - अखरोट का सेवन ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। अखरोट में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं जैसे मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करते हैं। ये यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं।

- अखरोट में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है। विटामिन ई शरीर को हानिकारक ऑक्सीजन से सुरक्षा देता है। विटामिन ई के अलावा इसमें और भी जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं जैसे विटामिन बी कांप्लैक्स समूह के शीबोफ्लैविन, नियासिन, थाइमिन, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6 और फोलेट्स।

- अखरोट मिनरल्स का भी बेहतरीन स्रोत माना जाता है। जैसे मैंगनीज , कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम।प्रतिदिन मुट्ठी भर अखरोट आपके शरीर को मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स प्रदान करते हैं।

नींद  में  सहायक- अखरोट नींद लाने में बहुत लाभकारी है क्योंकि इसमें से एक हार्मोन निकलता है जिसका नाम मिलाटोनिन होता है जिससे आराम मिलता है अच्छी नींद पाने के लिए यह सही राशि में मिलाटोनिन रिलीज करता है ।

मधुमेह - यह रक्त वाहिकाओं को फेला देती हैं और मैटाबाॅलिक सिंड्रोम को कम कर देता है इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है ।

अखरोट में सबसे ज्यादा विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है इसमें मीट के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है तो अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजाना खाने की आदत डाल लें ।

अखरोट हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है ।
अखरोट एल्जाइमर बीमारी का खतरा कम होता है ।

दांतों के लिए अखरोट के स्वास्थ्य गुणों के कारण डेंटिस्ट भी इसके सेवन की सलाह देते हैं ।

5 Responses check and comments

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Kya akharot safed daag ko khatm kerne me bhi sahayata kerta hai.... Plssssss explain on tonunidhi@gmail.com

    ReplyDelete
  3. 15 ग्राम अखरोट एक गिलास दूध में डालकर उबालना शुरू कीजिये. उबलने के बाद पीसी हुयी मिश्री मिला लीजिये. ध्यान रहे के चीनी जो आजकल बाज़ार में आती है वो नहीं डालनी, मिश्री को पीस लीजिये, वो डालनी है. अभी इसमें 2-4 केसर की पत्तियां डाल लीजिये. इसको अच्छे से उबलने दीजिये. अभी इस मिश्रण को सुहाता सुहाता गर्म गर्म पियें.ye paryog kis time karein pls reply sanjeevkansal485@gmail.com

    ReplyDelete
  4. mujhe aapna waight gain karna he, please aap mujhe uske seban ka timeng ur keyse khana he.
    sairamxerox2727@gmail.com

    ReplyDelete
  5. akhrot khana khane se phele ya baad me khana chahiye

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel