चाहिए पसंद की नौकरी, इन स्टेप्स पर ध्यान देंःhow to find the right job for yourself



Image result for hobbies JOBमां-बाप का सपना है कि बेटा डॉक्टर बने, लेकिन आपकी रुचि किसी और क्षेत्र में है। कई बार दबाव में आकर गलत फील्ड भी चुन लेते हैं, पर मन वहां भी नहीं लगता। ऐसे में सफलता की गुंजाइश भी कम हो जाती है। तो क्या आप ऐसा चाहते हैं? अगर नहीं तो सही समय पर कॅरियर की प्लानिंग करें। विशेषकर आज के प्रतियोगी माहौल में सफलता के लिए उचित कॅरियर प्लानिंग के बगैर बात बन ही नहीं सकती। मां-बाप क्या चाहते हैं, यह सोचने के बजाय आप यह देखें कि आपकी रुचि किसमें है। उदाहरण के लिए, यदि आपको फाइनेंस से संबंधित क्षेत्र में जाना है, तो इससे संबंधित कोर्स मसलन, सीए, एमबीए-फाइनेंस अथवा एमकॉम जैसी डिग्री के बारे में सोचेेंेगे। इस तरह कॅरियर प्लानिंग से आपका लक्ष्य स्पष्ट हो जाता है और आप इसी दिशा में आगे बढ़ते हैं। 


इसके लिए आप भी इन स्टेप्स पर ध्यान देंः-

सबसे पहला काम स्व-आकलन। कॅरियर प्लान करने से पहले अपनी रुचि, अपनी क्षमता और अपनी प्रतिभा पर गौर करें यानी खुद का आकलन करें।

दूसरा स्टेप है- लक्ष्य का निर्धारण। अपनी शैक्षणिक योग्यता और काम में अपने अनुभव के आधार पर आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें। जब लक्ष्य स्पष्ट होगा, तभी आप आगे बढ़ पाएंगे। लक्ष्य निर्धारण के बाद खुद को उसके योग्य बनाना होगा और इसके लिए जरूरी है आत्म-विकास। यह

तीसरा कदम है, जो आपको अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ने में मदद करता है। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए किस तरह की शैक्षणिक योग्यता और कैसी स्किल्स की जरूरत है, यह जानें। फिर उसके अनुरूप खुद को विकसित करें।

चौथा कदम, जब लक्ष्य स्‍पष्ट हो, तो उससे संबंधित अवसरों पर भी नजर रखना भी आपके लिए जरूरी हो जाता है। आपका पांचवां कदम एक्‍शन की तरफ जाना चाहिए। प्राप्त अवसर में प्रवेश पा लेना ही काफी नहीं होगा। आपको यह भी सोचना होगा कि आज से कुछ महीने या साल बाद खुद को कहां देखना चाहते हैं। फिर उसके अनुसार योजना बनाकर काम करें। आखिरी और छठा स्टेप रिलैक्स रहना। कॅरियर प्लानिंग में तनाव को कोई जगह न दें, अन्यथा इसका असर आपके शारीरिक व मानसिक सेहत पर पड़ सकता है। इसलिए पढ़ाई, काम और आराम में संतुलन बनाकर रखें।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel