हिंदी भाषा में कॅरियर Career options in hindi language


देश व दुनिया में हिंदी कॅरियर के दृष्टिकोण से अन्य विषयों से कम नहीं है, क्योंकि हिंदी अब सरकारी क्षेत्र से बाहर निकल कर निजी क्षेत्र की भी जरूरत बनती जा रही है। सही अर्थ में कहें, तो हिंदी पढ़ने, समझने और इसी क्षेत्र में कॅरियर बनाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए बाजार लगातार डेवलप हो रहा है। सबसे खास यह कि अब देश के तमाम यूनिवर्सिटीज में भी इससे संबंधित सिलेबस ऑफर किए जा रहे हैं। हिंदी भाषा में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल और पीएचडी स्तर के कोर्स शामिल हैं। कुछ संस्थानों में हिंदी ट्रांसलेशन, हिंदी जर्नलिज्म, हिंदी स्क्रिप्ट राइटिंग, रेडियो जॉकी आदि के पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराए जा रहे हैं।
Career guidance future tips, planning

अगर मौकों की बात करें, तो हिंदी भाषा की पढ़ाई करने के बाद केंद्र सरकार, राज्य सरकार और विदेशों में तमाम मौके हैं। सरकारी विभागों में राजभाषा अधिकारी, हिंदी ट्रांसलेटर, स्टेनोग्राफर, स्कूल-कॉलेजों में हिंदी अध्यापक की नियुक्ति की जाती है। इसके अलावा प्राइवेट क्षेत्र में भी हिंदी का बोलबाला है।

अगर आप रचनात्मक लेखन में दक्ष हैं, तो टीवी और फिल्म जगत में कहानी लेखन का काम कर सकते हैं। अगर हिंदी में रचनात्मक लेखन के साथ-साथ, आपके पास रचनात्मक सोच भी है, तो आप विज्ञापन के लिए भी काम कर सकते हैं। इन सभी क्षेत्रों में फुल टाइम और पार्ट टाइम काम करके आप अपना भविष्य संवार सकते हैं। विदेशों में भी हिंदी भाषा के बल पर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर हिंदी के साथ-साथ विदेशी भाषा में भी पकड़ है, तो इंटरप्रेटर की जॉब मिल सकती है। विदेशों में बड़ी कंपनियां दूसरे देश की भाषा को समझने के लिए इंटरप्रेटर रखती हैं। सरकारी विभागों में राजभाषा अधिकारी का वेतन 50,000 से अधिक होता है।

 इसके लिए हिंदी भाषा में पोस्ट ग्रेजुएशन अनिवार्य है। इसके अलावा हिंदी ट्रांसलेटर, हिंदी स्टेनोग्राफर को भी अच्छा वेतनमान मिलता है। कुल मिलाकर आप हिंदी के बल पर भी अपना कॅरियर चमका सकते हैं।

0 Response to "हिंदी भाषा में कॅरियर Career options in hindi language"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel